3 घंटे में 35 बार रुकती है ये ट्रेन, फाटक को खुद खोलता-बंद करता है स्टाफ

Thursday, Jul 12, 2018 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रेलवे मंत्रालय मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग खत्म करने के लिए पर्याप्त कदम उठा रहा है। केंद्र सरकार का 2020 तक सभी मानवरहित क्रॉसिंग खत्म करने का अनुमान है। लेकिन तमिलनाडु में एक ऐसी भी ट्रेन है जो 35 जगहों पर रूकती है। सप्ताह में दो दिन चलने वाली इस ट्रेन के कर्मचारी खुद ही फाटक खोलते और बंद करते हैं। इसके अलावा यह ट्रेन अपने करीब साढ़े तीन घंटे के सफर में सात स्टेशनों पर ठहरती है। 

ये ट्रेन कराइकुडी और पट्टुकोट्टि के बीच 72 किलोमीटर की दूरी तय करती है। पटरियों को ब्रॉड गेज में परिवर्तित करने के तीन महीने बाद ट्रेन का परिचालन 30 जून को शुरू हुआ था। यह सिर्फ सोमवार और गुरूवार ही चलती है। रेलवे अफसरों के मुताबिक इस ट्रेन में 2 गेटमैन मौजूद रहते हैं। जिनमें से एक अगले डिब्बे में और दूसरा पिछले डिब्बे में बैठता है। लेवल क्रॉसिंग पर जैसे ही गाड़ी रुकती है वैसे ही एक आदमी उतरता है और गेट बंद करता है। 

जब ट्रेन चलती है और फाटक से कुछ आगे रूकती है तो दूसरा गेटमैन नीचे उतरकर फाटक खोलता है और ट्रेन में चढ़ जाता है। तिरुचिरापल्ली के मंडल रेल प्रबंधक उदय कुमार रेड्डी के अनुसार यह तीन महीनों के लिए परीक्षण किया जा रहा है। पूर्वी और दक्षिण-पूर्व रेलवे भी इसी तरह के रूट्स पर ट्रेन चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि 35 मानवरहित क्रॉसिंग के लिए 70 लोगों की नियुक्ति की जरूरत होती है। सिर्फ एक ट्रेन के लिए इतने लोगों को तैनात करना काफी मुश्किल है।

vasudha

Advertising