इस बार चेन्नई के निकट होगी रक्षा प्रदर्शनी, 42 देश लेंगे भाग

Thursday, Mar 01, 2018 - 07:39 PM (IST)

नई दिल्ली(ब्यूरो): हर दो साल पर आयोजित की जाने वाली रक्षा प्रदर्शनी डेफएक्सपो-2018 चेन्नई के निकट तिरुवीदंतल में 11 से 14 अप्रैल तक करने का आधिकारिक ऐलान रक्षा मंत्रालय ने किया। उललेखनीय है कि यह प्रदर्शनी दिल्ली से हटाकर गोवा में की गई थी और अब चेन्नई में करने का फैसला बताते हुए रक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता ने दावा किया कि प्रदर्शनी को लेकर विदेशी कम्पनियों में भारी उत्साह है।

प्रवक्ता ने कहा कि डेफएक्सपो-2018 में अब तक 42 देशों ने भाग लेने की पुष्टि कर दी है। प्रवक्ता ने उम्मीद जाहिर की कि आने वाले दिनों में और देश इसमें भाग लेने की पुष्टि करेंगे। अब तक अमरीका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, इजराइल, कोरिया, स्वीडेन आदि मुल्कों ने भाग लेने की पुष्टि की है। इसके अलावा कई देशों के आला सैन्य शिष्टमंडल भी प्रदर्शनी का दौरा करेंगे।

डेफएक्सपोः 18 का मुख्य विषय भारत को रक्षा उत्पादन के केन्द्र के तौर पर पेश करना है। देश में रक्षा साज सामान बनाने के लिये स्वदेशी कम्पनियों में भारी उत्साह पैदा हुआ है। प्रदर्शनी के दौरान वे अपनी रक्षा उत्पादन सुविधाओं को दिखाएंगी। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदर्शनी में अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिये रोज दस से अधिक कम्पनियां स्टाल के लिये जगह आरक्षित कर रही हैं। रक्षा प्रदर्शनी करीब दो लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में फैली होगी।
 

Advertising