यह है देश के मशहूर वकील जो एक पेशी के लिए लेते हैं लाखों रुपए

Tuesday, Apr 04, 2017 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्ली:  देश में ऐसे कई मशहूर वकील हैं जो केस और फीस दोनों के लिए जाने जाते हैं। जिन्हे अमीर तबके के लोग मुंहमांगा पैसा देने के लिए तैयार रहते हैं। इनमें से एक सबसे पहला नाम है राम जेठमलानी का जो अपनी फीस को लेकर सुर्खियों में हैं। लीगली इंडिया की साल 2015 की रिपोर्ट के अनुसार राम जेठमलानी देश के सबसे महंगे वकील हैं और वो हर पेशी के 25 लाख रुपए लेते हैं। जेठमलानी सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट दोनों अदालतों में 25 लाख से अधिक फीस लेते हैं। जेठमलानी के अलावा देश के अन्य वरिष्ठ वकील एक पेशी के लिए मेटी फीस लेते हैं।
राम जेठमलानी के बाद मशहूर वकील फाली नरीमन सबसे ज्यादा फीस लेते हैं। नरीमन सुप्रीम कोर्ट में पेशी की 8 से 15 लाख रुपए फीस लेते हैं।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट की पेशी के लिए 6-7 लाख रुपए जबकि हाईकोर्ट की पेशी के लिए 7 से 15 लाख रुपए फीस लेते हैं।
कपिल सिब्बल की सुप्रीम कोर्ट में फीस 5 से 15 लाख रुपए है जबकि हाईकोर्ट में फीस 9 से 16 लाख रुपए है।
कांग्रेसी नेता अपनी वकालत के लिए भी मशहूर है। खुर्शीद सुप्रीम कोर्ट में पेशी के लिए 5 लाख से अधिक रुपए लेते हैं जबकि हाईकोर्ट के लिए 8 से 11 लाख रुपए लेते हैं। 

 केटीएस तुलसी की सुप्रीम कोर्ट में फीस 5-6 लाख रुपए है जबकि हाई कोर्ट में 8-9 लाख रुपए है।

वरिष्ठ वकील शांति भूषण सुप्रीम कोर्ट में पेशी के लिए 4.5 लाख से 6 लाख और हाईकोर्ट में भी इतनी ही फीस लेते हैं। साथ ही कई अन्य ऐसे वकील हैं जो एक पेशी के लिए मोटी फीस लेते हैं।

Advertising