'यह हमारी नाकामी और मैं इसे स्वीकार करता हूं'...10वीं बोर्ड का पेपर लीक होने पर बोले असम CM

Thursday, Mar 16, 2023 - 02:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम में राज्य बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा का सामान्य विज्ञान का प्रश्न पत्र व्हाट्सएप लीक मामले पर मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि पेपर लीक होना हमारी नाकामी को दर्शाता है, मैं इसे स्वीकार करता हूं। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने विधानसभा में कहा कि प्रश्नपत्र लीक मामले के मुख्य साजिशकर्ता की पहचान हुई और तीन शिक्षक शामिल थे। शर्मा ने कहा कि सरकार भविष्य में असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एसईबीए) को और मजबूत बनाने के लिए हर संभव उपाय करेगी। एसईबीए असम में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम पुलिस ने 48 घंटे के भीतर मामले का खुलासा कर दिया है। मैं आरोपियों से पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने और मामले में और जानकारी साझा करने का आग्रह करता हूं। बता दें कि असम के पुलिस महानिदेशक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को बताया कि जांच में पता चला है कि राज्य बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा का सामान्य विज्ञान का प्रश्न पत्र व्हाट्सएप पर 3,000 रुपए तक में बेचा गया था।

 

मीडिया से बात करते हुए सिंह ने कहा कि प्रश्नपत्र के लीक होने की वजह का पता लगाने के लिए व्हाट्सएप की मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा, “जांच से पता चला है कि सामान्य विज्ञान परीक्षा के प्रश्न पत्र 100 रुपए से 3,000 रुपए के बीच बेचे गए थे। हमने पाया कि कहीं यह 100 रुपए, कहीं 200-300 रुपए, और कहीं 3000 रुपए तक में बेचा गया था। प्रश्न पत्र कहां से लीक हुआ, यह पता लगाने के लिए व्हाट्सएप की मदद मांगी जा रही है।

 

उन्होंने कहा कि मैं जांच और पिछले तीन दिन में हुई प्रगति से खुश हूं। उम्मीद है, हम जल्द ही इस मामले को सुलझा लेंगे। हम जांच के उद्देश्य से ऊपरी असम से प्रश्नपत्र के कुछ और पैकेट CID ​​मुख्यालय भेजेंगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं की परीक्षा का सामान्य विज्ञान का प्रश्न पत्र रविवार रात लीक हो गया था और सोमवार को होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

Seema Sharma

Advertising