इस हाउस वाइफ ने घर बैठे कमाए 700 करोड़ रुपए, शेयर मार्कीट में हो रही चर्चा

Thursday, Apr 25, 2019 - 03:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार से मोटा मुनाफा पाने वाली चेन्नई की रहने वाली डॉली खन्ना इन दिनों काफी चर्चा में है। डॉली खन्ना और उनके पति राजीव खन्ना ने 1996 से शेयरों में निवेश करना शुरू किया था। उनका शुरुआती निवेश 1 करोड़ रुपए का था और अब उनका पोर्टफोलियो 700 करोड़ रुपए का हो गया है। जानी-मानी निवेशक डॉली खन्ना का बाखूबी पता है कि पैसे से पैसा कैसे बनाना है। वह उन शेयरों को पहचानने में माहिर है जो सही समय पर कई गुना रिटर्न देने वाले हैं। डॉली खन्ना कभी मीडिया के सामने नहीं आई लेकिन अक्सर चर्चा में रहती हैं। 22 अप्रैल को 11 कंपनियों ने शेयरहोल्डिंग डाटा जारी किया।

इन 11 कंपनियों के शेयर डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में शामिल हैं। शेयरहोल्डिंग डाटा के मुताबिक डॉली खन्ना ने 9 कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी कम की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉली खन्ना कोई बिजनेस वुमन नहीं बल्कि एक हाउस वाइफ हैं। हालांकि वह अपना इनवेस्टमेंट खुद ही मैनेज करती हैं। डॉली खन्ना को अपना पैसा शेयर मार्कीट में लगाने का काफी शौक है। 1995 में उन्होंने अपना आइसक्रीम कारोबार यूनिलीवर को बेच दिया था। कारोबार बेचकर जो पैसा मिला उसे 1996-97 में पहली बार शेयर बाजार में लगाना शुरू किया था।

कौन है डॉली खन्ना
डॉली का निवेश ज्यादातर छोटे शेयरों में होता है। उनकी कामयाबी के चलते ही दलाल स्ट्रीट पर उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या हाल में काफी बढ़ी है लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि कोई नहीं जानता कि डॉली खन्ना कौन हैं? और कैसी दिखती हैं। हालांकि ट्रेडर्स के ब्लॉक पर उनकी आइडेंटिटी के कुछ वर्जन मिलते हैं। डॉली खन्ना और उनके पति ने उन शेयरों में प्रॉफिट बुकिंग कर ली जिनका वैल्यूएशन ज्यादा था इनमें मुख्य रूप से मिड और स्मॉल कैप शेयर हैं।

हालांकि 2019 में डॉली खन्ना ने अपने निवेश घटाए हैं। मार्च 2019 तिमाही के नतीजे आने के बाद जिन कंपनियों में डॉली खन्ना ने अपनी हिस्सेदारी घटाईं उनमें IFB एग्रो इंडस्ट्रीज, जेके पेपर, मुथूट कैपिटल, नीलकमल, नोसिल, रेल इंडस्ट्रीज, RSWM, रुचिरा पेपर्स और सोम डिस्टिलरीज एंड ब्रुवरीज शामिल हैं। इस दौरान इन लोगों ने दो कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई भी है, इनमें रेडिको खेतान और बटरफ्लाई गांधीमति अप्लाएंसेज है।

Seema Sharma

Advertising