दिल्ली मेट्रो की रक्षा करेगा यह तेज तर्रार डॉग, इसकी मदद से ओसामा बिन लादेन का हुआ था अंत

Wednesday, Sep 02, 2020 - 12:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया के सबसे खतरनाक और खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के खत्मे में अहम भूमिका निभाने वाले बेल्जियन मैलिनोइस नस्ल का कुत्ता अब भारत की राजधानी की भी सुरक्षा करेगा। दिल्ली की लाइफलाइन कहे जाने वाली मेट्रो की सुरक्षा को देखते हुए बेल्जियन मैलिनोइस नस्ल के कुत्ते को सीआईएसएफ के साथ यहां तैनात किया जा रहा है। 


मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही सीआईएसएफ की मेट्रो यूनिट के पास 61 कुत्ते हैं, जिन्हें विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाता है। लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है कि ‘पोलो’ नाम के इस तेज तर्रार डॉग को यात्रियों की सुरक्षा में लगाया जा रहा है। पोलो कोई साधारण कुत्ता नहीं है यह उसी नस्ल का है जिसने ओसामा बिन लादेन को खत्म करने के लिए पाकिस्तान में अमेरिकी सुरक्षा बलों द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 


पोलो तीव्रता, हमला करने की कुशलता और सूंघने की क्षमताएं में दूसरों से बिलकुल अलग है। यह केवल ऐसा कुत्ता है, जो तीन कामों, सूंघने, हमला करने और रक्षा में सक्षम है जबकि, अन्य ब्रीड की बात करें तो वह केवल एक ही टास्क कर सकते हैं। पोलो लगभग 40 किलोमीटर चल सकता है, जबकि अन्य डॉग 4-7 किमी ही चल सकते हैं।

vasudha

Advertising