हाथी और उसके बच्चे की इस भावुक तस्वीर ने जीता अवॉर्ड

Wednesday, Nov 08, 2017 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आग की लपटों से बचकर भाग रहे हाथी और उसके बच्चे की एक भावुक तस्वीर ने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी अवॉर्ड जीता है। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रही है। पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में ली गई इस तस्वीर में एक हाथी का बच्चा आग की लपटों में घिरा है और वह अपनी मां के साथ अपनी जान बचाकर भाग रहा है। फोटोग्राफर बिप्लव हाजरा ने इसे ‘हेल इज हेयर’ यानी ‘नर्क यही है’ टाइटल दिया है। 

सैंचुरी वाइल्डलाइफ मैगजीन द्वारा आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में अवॉर्ड देते समय इस तस्वीर के बारे में कहा कि पश्चिम बंगाल के बांकुरा में हाथियों पर यह अत्याचार आम है। इसके अलावा असम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में के कई हिस्सों में भी हाथियों को ऐसे ही प्रताडि़त किया जाता है। पर्यावरण मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में बताया था कि अप्रैल 2014 से मई 2017 के बीच करीब 84 हाथियों को मार दिया गया। हाथी अपने दातों की वजह से शिकारियों के निशाने पर रहते हैं।

फोटो में दिखाई दे रहा है कि हथिनी और उसका बच्चा लोगों की भीड़ द्वारा फेंके गए बम और पटाखों से बचते नजर आ रहे हैं। फोटो में हथिनी भाग रही है और पीछे लगभग आग में लिपटा उसका बच्चा चिल्लाता हुआ पीछे-पीछे भाग रहा है। फोटो में पीछे लोगों की भीड़ भी दिखाई दे रही है। 

Advertising