अब एक ही ऐप से बुक करें टिकट, होटल, कैब और...रेलवे का ये ''सुपर एप'' लॉन्च
punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2025 - 05:28 PM (IST)
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नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे यात्रियों के अनुभव को और भी आसान बनाने के लिए एक नया 'सुपर एप' लाने जा रहा है, जो एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराएगा। रेलवे ने इस एप के पहले चरण का ट्रायल 1000 लोगों पर सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब दूसरे चरण का ट्रायल 10,000 लोगों पर किया जा रहा है। पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि यह एप इस साल अप्रैल के बाद यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। इस एप के जरिए यात्रियों को ट्रेनों की स्थिति, टिकट बुकिंग, खाना ऑर्डर करने के साथ-साथ मेडिकल इमरजेंसी, पुलिस को सूचना देने जैसी सभी सेवाएं मिलेंगी।
मल्टी-टास्किंग एप की सुविधाएं
भारतीय रेलवे के 'स्व' नामक इस सुपर एप में यात्रियों को अब अलग-अलग एप्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। एप में टिकट बुकिंग, होटल और कैब बुकिंग, व्हील चेयर बुकिंग, पार्सल बुकिंग, और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने जैसी सभी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध होंगी। खास बात यह है कि यात्रियों को बार-बार अपनी जानकारी नहीं भरनी पड़ेगी। एक बार अपने विवरण को भरने के बाद, यात्री बार-बार वही जानकारी नहीं डालेंगे।
इसके अलावा, इस एप में मेडिकल इमरजेंसी, पुलिस से मदद और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान वैकल्पिक व्यवस्था की जानकारी भी दी जाएगी। इससे यात्रियों को यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी परेशानी का तुरंत समाधान मिलेगा।
मनी वॉलेट की सुविधा
इस एप में एक और खास फीचर जोड़ा गया है, वह है मनी वॉलेट। इस वॉलेट के जरिए यात्री अपनी टिकट बुकिंग के लिए पैसे डाल सकते हैं और यदि टिकट बुकिंग के दौरान पैसे कटने के बाद भी टिकट नहीं मिलती है, तो मनी वॉलेट से तत्काल रिफंड प्राप्त हो सकेगा। यह सुविधा यात्रियों के लिए बहुत उपयोगी होगी क्योंकि कई बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में पैसे तो कट जाते हैं लेकिन टिकट नहीं मिलती, जिससे रिफंड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।
संकट की स्थिति में मदद
सुपर एप में यह भी सुविधा होगी कि यदि यात्रा के दौरान ट्रेन किसी कारण से रुक जाती है, जैसे प्राकृतिक आपदा या बाढ़ के कारण, तो एप इस जानकारी को तुरंत यात्रियों तक पहुंचाएगा। इसके साथ ही, रेलवे की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की जानकारी भी एप पर उपलब्ध होगी। यह एप एक सिंगल सॉल्यूशन विंडो के रूप में काम करेगा। इसमें और भी कई सुविधाएं जैसे कुली बुकिंग, बोगी क्लीनिंग रिक्वेस्ट, बोगी में तकनीकी खामी की रिपोर्ट, ब्रेक जर्नी टिकट की जानकारी, चोरी या अन्य अपराध की ऑनलाइन शिकायत, ट्रेन बदलने की जानकारी, और सेवा में कमी या किराया रिफंड के लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट की सुविधा होगी।