केदारनाथ का यह अद्भुत रूप नहीं देखा होगा आपने, तस्वीरों से नहीं हटेंगी नजरें

Friday, Jan 25, 2019 - 02:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से बर्फबारी के चलते पहाड़ सफेद चादर में ढके हुए हैं। पहाड़ों पर छाई सफेद चांदी से वहां का नजारा इतना खूबसूरत हो गया है कि नजरें हटाए नहीं हटती। वहीं बर्फबारी ने केदारनाथ धाम का श्रृंगार इतना सुंदर किया है जो सबसे ज्यादा मंत्रमुग्ध करने वाला है। धाम के ऊपर हुई बर्फबारी पर जब सूर्य की किरणें पड़ती हैं तो वहां ऐसी छटा बिखरती है जिसको शब्दों में बयां कर पाना बहुत ही मुश्किल है।

मंदिर के ऊपर सूरज ऐसे चमकता है जैसे कोई आलोकिक शक्ति खुद धरती पर उतर रही हो। भयानक त्रासदी जेल चुका यह मंदिर इस वक्त इतना प्यारा लग रहा है कि लगता है खुद प्राकृतिक इसका श्रृंगार करने आई है। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र की घाटियां पिछले तीन दिनों से शीतलहर की चपेट में है। तीन दिनों से यहां भारी हिमपात और बारिश के कारण काफी ठंड बढ़ गई है।

केदारनाथ धाम में सात फुट तक हिमपात दर्ज की गई है और पुनर्निर्माण के कार्य पूरी तरीके से प्रभावित रहा। बारिश के कारण यहां लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। पर्यटक बर्फ के दीदार करने को चोपता तो पहुंचे, मगर उन्हें मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। केदारनाथ धाम में हिमपात से तापमान शून्य से नीचे (-) 14 डिग्री तक चला गया है।

Seema Sharma

Advertising