गणपति उत्सव पर ग्रहण, बप्पा को घर लाने से पहले इन नियमों का करना होगा पालन

Friday, Jul 24, 2020 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोविड-19 के मद्देनजर बृहन्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि गणपति उत्सव के दौरान घरों में गणपति की स्थापना और उनके विसर्जन कार्यक्रम में केवल पांच लोग ही शामिल हो सकते हैं। कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण में जुटी बीएमसी ने त्योहार से पूर्व लोगों से यह विशेष आग्रह किया। 


मुम्बई में कोविड-19 के एक लाख से अधिक मामले हैं और करीब 6000 लोगों की इससे जान गई है। इस साल यह उत्सव 22 अगस्त से शुरू होगा। दस दिवसीय गणेश उत्सव के दौरान पंडालों के अलावा हजारों लोग अपने घरों में भी अलग-अलग दिन गणपति की स्थापना करते हैं। यह महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय धार्मिक त्योहार है। 


नगर निकाय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में लोगों से अपील करते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ महामारी अधिनियम 1897, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और भादंवि की संबंधित धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बीएमसी ने लोगों से उत्सव के दौरन मास्क या शिल्ड पहनने, सामाजिक दूरी के नियम पर अमल सहित सभी सुरक्षात्मक नियमों का पालन करने को भी कहा। साथ ही लोगों से बड़े जुलूसों में शामिल ना होने की अपील भी की है।

vasudha

Advertising