जहरीली हवा से बचाएंगे ये पौधे, नेचुरल एअर प्यूरीफायर का करते हैं काम

Tuesday, Oct 16, 2018 - 02:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रदूषण रोकने के लिए घर से बाहर के वातावरण का ख्याल रखना तो हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है ही, घर के भीतर की हवा को दुरुस्त करने के लिए भी काम किया जा सकता है। इसके लिए उन खास पौधों को घर में लगान चाहिए जिनसे हवा साफ होती है। सड़क  पर वाहनों से होने वाले प्रदूषण, अन्य तरह से उठने वाले धुएं से जो खतरनाक गैस आदि वातावरण में होता है, पौधे उसे खींचकर कम करते हैं। यह पौधे एक तरह से पर्यावरण के रक्षक हैं।

पीस लिली: यह पौधा खतरनाक गैसों को खत्म करता है। हवा से धूल कण भी कम करता है। इससे घर की वातावरण साफ होता है।

स्नैक प्लांट: सांप जैसा दिखने वाला यह पौधा बहुत काम का है। कम धूप और पानी में भी यह अच्छी तरह से पनपता है। यह भी हवा को साफ करने का काम करता है।

मनी प्लांट: मनी प्लांट आसानी से हर जगह मिल जाता है और बहुत लाभकारी भी है। यह कार्बन डाई ऑक्साइड सोखकर ऑक्सीजन निकालता है।

बोस्टन फर्न: यह पौधा टांगकर भी लगाया जा सकता है। कम रोशनी में यह आसानी से पनपता है और हवा को साफ करता है।

एरेका पाम: यह पौधा भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलकर शानदार प्यूरीफायर का काम करता है। एरेका पाम को लगाने के दौरान यह ध्यान देना चाहिए कि इसकी लंबाई ठीक ठाक हो। ध्यान इस बात का देना चाहिए पत्तियां लगातार साफ की जाएं।
 

पाइन प्लाट: घर की हवा को साफ करने के लिए यह पौधा भी कारगर है। लेकिन, समय-समय पर इसकी पत्तियों की सफाई के साथ कटाई छंटाई 
जरूरी है।

घर से बाहर यह पौधे लगाएं 
नीम, पीपल, बरगद, जामुन, गूलर आदि के पौधे अधिक से अधिक संख्या में घर के आसपास लगाने चाहिए। यह पौधे पेड़ बनकर हवा को साफ करने का काम खूब करते हैं। हरड़-बहेड़ा, रीठा, अमलतास आदि के पौधे भी हवा को स्वच्छ बनाते हैं। इनमें से कुछ के बोनसाई घर के भीतर लगाए जा सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising