ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जानिए इनकी खासियत

Thursday, May 03, 2018 - 01:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे पिछले कुछ समय से स्टेशनों के सौंदर्यीकरण पर ध्यान दे रही है। कई स्टेशनों को चित्रकारी के जरिए सजाया गया है। स्टेशनों सुंदर और साफ सुथरा बनाने के काम में तेजी लाने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया था। जिसमें महाराष्ट्र के दो स्टेशनों बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों ने पहला स्थान प्राप्त किया वहीं बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन को इस प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला है।
 
पिछले दिनों सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन को लेकर कराए गए सर्वे में तीसरा पुरस्कार संयुक्त रूप से गुजरात के गांधीधाम, राजस्थान के कोटा और तेलंगाना के सिकंदराबाद स्टेशनों को मिला। रेल मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में मौजूद बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों पर पर ताडोदा राष्ट्रीय उद्यान और स्थानीय आदिवासी कला के आधार पर पेंटिंग, मूर्तियों और भित्ति चित्र लगाकर सौंदर्यीकरण किया था।

दूसरे स्थान पर बिहार का मधुबनी स्टेशन रहा। पिछले दिनों मधुबनी के कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिंग का एक वीडियो काफी पॉपुलर हो रहा था जिसमें पूरे रेलवे स्टेशन को वहां के स्थानीय और वर्ल्ड क्लास कलाकारों ने पूरे स्टेशन को नया रंग रूप दिया। वहीं तमिलनाडु के मदुरई स्टेशन को भी दूसरा स्थान मिला। कोटा स्टेशन पर कोटा-बूंदी परम्परा की पेंटिंग बनाई गई है जो कि राजस्थान के राजसी इतिहास की याद दिलाती है। इस पेंटिंग में शिकार से लेकर कोर्ट रूम गतिविधियों के साथ-साथ शाही जुलूस इत्यादि को भी सुंदरता से उकेरा गया है। पहले स्थान पर रहे विजेता स्टेशन को 10 लाख रुपए, दूसरे स्थान पर रहे विजेता को 5 लाख रुपए और तीसरे स्थान पर रहे विजेता को 3 लाख रुपए पुरस्कार दिए जाएंगे।

रेल मंत्रालय के डायरेक्टर पब्लिसिटी एंड इनफार्मेशन वेद प्रकाश के मुताबिक देश भर में सभी रेलवे स्टेशनों को साफ सुथरा और बेहतरीन बनाने की मुहिम लगातार जारी है और रेल मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई इस प्रतियोगिता का मकसद सभी रेलवे स्टेशनों के बीच में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कायम करना है। बता दें कि 2017 में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर मधुबनी स्टेशन पर बड़े पैमाने पर मिथिला चित्रकला को प्रदर्शित करने का काम शुरू कर दिया गया था। बड़ी संख्या में कलाकारों ने इसमें हिस्सा लिया और 20 अलग-अलग विषयों पर 20 टीमें काम कर रही थी। 

vasudha

Advertising