Alert! जल्द निपटा लें जरूरी काम, मार्च में 13 दिन नहीं खुलेंगे Bank

Monday, Mar 02, 2020 - 01:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: क्या आपको भी बैंक में जरूरी काम है तो इस महीने आपको​ दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। दरअसल मार्च के महीने में अलग-अलग राज्यों में 13 दिन तक बैंक हॉलिडे (Bank Holiday in March) रहेंगे, ऐसे में जरूरी काम पहले ही निपटा लेना सही रहेगा। हालांकि बैंक अधिकारियों ने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए अपनी प्रस्तावित तीन दिवसीय (11,12 और 13 मार्च ) सामूहिक हड़ताल वापस ले ली है। जानिए आपके राज्य में बैंक की छुट्टियां कब-कब हैं। 

मार्च महीने की शुरुआत ही हॉलिडे के साथ हुई, 1 मार्च को रविवार के कारण बैंक बंद थे। इसके अलावा 8, 15, 22 और 29 मार्च को भी रविवार पड़ रहा है तो इन चारों दिन पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे। 14 और 28 मार्च को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है। इस कारण इन दो दिन भी बैंक बंद रहेंगे। 5 मार्च को ओडीशा में पंचायती राज दिवस है, जिसके कारण ओडीशा के बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 6 मार्च को मिजोरम में चपचर कुट की छुट्टी रहेगी साथ ही 9 मार्च को यूपी में हजरत अली का बर्थडे यूपी में भी बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 10 मार्च को होलिका दहन के कारण बैंक बंद रहेंगे। 

23 मार्च को हरियाणा में भगत सिंह शहीदी दिवस के कारण छुट्टी रहेगी। 25 मार्च को नवरात्रि शुरू है, जिसमें महाराष्ट्र, बंगलुरु, चेन्नई, जम्मू, श्री नगर, पणजी जैसे राज्यों में गुड़ी पाड़वा, तेलुगू नव वर्ष के चलते बैंक में छुट्टी रहेगी। 27 मार्च को रांची में सरहुल के चलते बैंक रहेंगे। 28 मार्च को चौथा शनिवार और 29 मार्च को रविवार होने से बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी को हर पांच साल पर रिवाइज किया जाता है। पिछली बार बैंक कर्मचारियों की सैलरी को 2012 में रिवाइज किया गया था। इसके बाद 2017 में होने वाला रिवीजन पेंडिंग है। इसी को लेकर कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे थे, जिसे फिलहाल टाल दिया गया है। 

 

vasudha

Advertising