देश में ऑक्सीजन की किल्लत जल्द होगी दूर, मोदी सरकार लगाएगी 162 संयंत्र

Sunday, Apr 18, 2021 - 04:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क- कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखी है। संक्रमण के मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे है कि इससे स्वास्थ्य व्यवस्था भी टूट गई है। देश में इस वक्त  रेमडेसिविर दवा और ऑक्सीजन की भारी किल्लत चल रही है। जिसके चलते मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 162 से ज्यादा ऑक्सीजन संयंत्र लगाने को मंजूरी दी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर बताया गया कि 162 ऑक्सीजन संयंत्र में से 33 पहले ही लगाए जा चुके हैं। जहां ये संयंत्र लगाए गए हैं, उनमे से  दो-दो बिहार, कर्नाटक, और तमिलनाडु में पांच मध्यप्रदेश में, चार हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन चडीगढ़, गुजरात और उत्तराखंड में बनाए गए हैं। इसके साथ आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, पंजाब और उत्तर प्रदेश में एक-एक संयंत्र लगाया गया है। 

केंद्र सरकार ने हाल ही में देश में कोरोना के बढ़ते हालातों को देखते हुए 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन विदेश से आयात करने की जानकारी साझा की थी। केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 50 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन के लिए टेंडर आमंत्रित किए, जबकि इसके संसाधनों और उत्पादन क्षमता का अत्यधिक मामलों वाले 12 राज्यों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मार्किंग की गई है। इसने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को इसके लिए निविदा प्रक्रिया को पूरा करने तथा विदेश मंत्रालय के मिशनों द्वारा चिह्नित आयात के लिए संभावित संसाधन तलाशने का भी आदेश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह इस संबंध में आदेश जारी कर रहा है और इसे गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया जाएगा।

rajesh kumar

Advertising