Public Holiday: 5 अक्तूबर को सरकारी अवकाश, सरकारी कर्मचारियों को मिली लंबी छुट्टी

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 12:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अक्टूबर 2024 में भारत में कई महत्वपूर्ण त्योहार और विशेष अवसर होने के कारण छुट्टियों की भरमार है। हालांकि छुट्टियों की संख्या राज्य और क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन कुछ मुख्य छुट्टियां लगभग पूरे देश में होती हैं।

वहीं,  जयपुर में नगर निगम हेरिटेज और नगर निगम ग्रेटर के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 4 अक्टूबर को भी अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश मेयर के विशेष अधिकारों के चलते लागू किया गया है। इस सप्ताह में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 3 अक्टूबर को नवरात्रि स्थापना के कारण पहले ही छुट्टी थी, और अब 4 अक्टूबर को छुट्टी होने से कर्मचारियों को एक लंबा अवकाश मिल गया है।

केवल दो कार्यदिवस इस सप्ताह

इस सप्ताह केवल 2 दिन ही नगर निगमों में कामकाज होगा, क्योंकि 5 और 6 अक्टूबर को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी। इसका मतलब यह है कि इस पूरे सप्ताह में कुल पांच दिन कर्मचारी छुट्टी पर रहेंगे।

 लगातार छुट्टियों के चलते नगर निगम की सेवाओं पर भी असर पड़ रहा है। कई महत्वपूर्ण काम अवकाश के चलते लंबित हैं, जिससे आम जनता को असुविधा हो रही है। अब नगर निगम के दफ्तर 7 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे, और उम्मीद की जा रही है कि इसके बाद कार्यों में तेजी आएगी।

आगे की स्थिति

लंबी छुट्टियों के बाद, 7 अक्टूबर से कामकाज में तेजी आने की संभावना है, ताकि पेंडिंग सेवाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।


दूसरी तरफ, चंडीगढ़ में पांच अक्तूबर को सरकारी अवकाश रहेगा। इस संबंध में यूटी प्रशासन की तरफ से छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। पांच अक्तूबर शनिवार को हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।  शनिवार को सरकारी कार्यालय, स्कूल व कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।  चंडीगढ़ प्रशासन के सलाहकार ने कारखाना अधिनियम, 1948 और पंजाब दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम, 1958 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए यह अवकाश घोषित किया है। इसका उद्देश्य हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने का पूरा अवसर प्रदान करना है।
 

यहाँ अक्टूबर 2024 की प्रमुख छुट्टियों की सूची दी गई है:-

  • 2 अक्टूबर (बुधवार) - गांधी जयंती: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय अवकाश।

  • 11 अक्टूबर (शुक्रवार) - नवरात्रि प्रारंभ: कई राज्यों में नवरात्रि की शुरुआत के रूप में छुट्टी।

  • 12-13 अक्टूबर (शनिवार-रविवार) - सप्तमी और अष्टमी: दुर्गा पूजा के महत्वपूर्ण दिन (विशेषकर पश्चिम बंगाल में)।

  • 14 अक्टूबर (सोमवार) - महानवमी: नवरात्रि का अंतिम दिन।

  • 15 अक्टूबर (मंगलवार) - विजयादशमी/दशहरा: रावण दहन और अच्छाई की बुराई पर जीत का उत्सव।

  • 24 अक्टूबर (गुरुवार) - करवा चौथ: मुख्य रूप से उत्तर भारत में मनाया जाने वाला त्योहार।

  • 31 अक्टूबर (गुरुवार) - वल्लभभाई पटेल जयंती / राष्ट्रीय एकता दिवस: कई जगह इसे एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News