वक्फ बिल पर JPC में होंगे 31 सदस्य, जानिए कौन-कौन सांसद है शामिल

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क : संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने एक दिन पहले लोकसभा में वक्फ बिल 2024 पेश किया था। इस बिल पर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है और इसे मुस्लिम विरोधी करार दिया है। भारी विरोध और आपत्तियों के बीच, इस बिल को लोकसभा में बिना किसी विस्तृत चर्चा के संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को भेजने का निर्णय लिया गया।

जेपीसी की संरचना:

सांसदों की एक समिति, जिसे जेपीसी कहा जाता है, वक्फ बिल की समीक्षा करेगी। इस जेपीसी की कुल सदस्य संख्या 31 होगी, जिसमें से 21 सदस्य लोकसभा से और 10 सदस्य राज्यसभा से होंगे। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में जेपीसी के 21 सदस्यों के नामों का ऐलान किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जेपीसी अगले सत्र के पहले हफ्ते के अंतिम दिन अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

जेपीसी के सदस्य:

किरण रिजिजू ने बताया कि वक्फ बिल पर जांच के लिए गठित जेपीसी में 21 लोकसभा सदस्य होंगे। इसके अलावा, राज्यसभा से 10 सदस्य भी इस समिति में शामिल किए जाएंगे। यह समिति वक्फ बिल की समीक्षा करेगी और अपनी रिपोर्ट संसद में प्रस्तुत करेगी।

विपक्ष की प्रतिक्रिया:

विपक्षी दलों, विशेषकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने इस बिल का विरोध किया है। उनका आरोप है कि यह बिल मुस्लिम समुदाय के खिलाफ है और इससे उनके अधिकारों पर हमला होगा। कांग्रेस सांसद के सुरेश ने मांग की है कि एनके प्रेमचंद्रन को भी जेपीसी में शामिल किया जाए।

जेपीसी का कार्य:

जेपीसी, वक्फ बिल पर विस्तृत विचार विमर्श करेगी और बिल की वास्तविकता, इसके संभावित प्रभाव, और विपक्ष की आपत्तियों पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। रिपोर्ट में बिल की सिफारिशें और संभावित संशोधनों पर भी चर्चा की जाएगी।

इस प्रकार, वक्फ बिल की जांच और समीक्षा के लिए जेपीसी का गठन किया गया है और इसके सदस्यों की सूची अब सार्वजनिक हो गई है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, वक्फ बिल की कानूनी और सामाजिक प्रभावों पर गहन अध्ययन किया जाएगा।

Waqf बिल पर लोकसभा से जेपीसी में होंगे ये सदस्य

1-अपराजिता सारंगी
2- निशिकांत दुबे
3- तेजस्वी सूर्या
4- संजय जायसवाल
5-जगदंबिका पाल
6-मौलाना मोहिबुल्ला
7- अभिजीत गंगोपाध्याय
8- श्रीमती डीके अरोड़ा
9-  ए राजा
10- इमरान मसूद
11- मोहम्मद जावेद
12-  नरेश गणपत मास्के
13- कल्याण बनर्जी
14-गौरव गोगोई
15- एलएस देवरायुलु
16- दिनेश्वर कामायत
17- अरविंत सावंत
18- सुरेश गोपीनाथ
19- दिलीप सैकिया
20- असदुद्दीन ओवैसी
21- अरुण भारती

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News