Weather Update- दिल्ली में शनिवार को फिर बारिश की आशंका, कर्नाटक में येलो अलर्ट

2021-01-08T12:16:24.313

नेशनल डेस्क: मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में एक बार फिर से बारिश की संभावना जताई है। मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में बुधवार तक लगातार चार दिन बारिश हुई है। IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 9 जनवरी को शहर में ‘बहुत हल्की बारिश' हो सकती है। उसके बाद आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके बाद मैदानी इलाके में बर्फीले पहाड़ों से उत्तर-पश्चिमी हवाओं के आने से दिल्ली के न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

PunjabKesari

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में जनवरी में अब तक 56.6 मिमी बारिश हो चुकी है जो पिछले 21 सालों में सबसे अधिक है। IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में इस साल अब तक 56.6 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है, जो पिछले 21 साल में इस महीने का सबसे ज्यादा है। दिल्ली में हर साल जनवरी में औसतन 21.7 मिमी बारिश होती है। पिछले साल जनवरी में 48.1 मिमी बारिश हुई थी जबकि जनवरी 2019 में 54.1 मिमी और जनवरी 1999 में 59.7 मिमी बारिश हुई थी। IMD के आंकड़ों के मुताबिक, 1995 में जनवरी महीने में यहां 69.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

PunjabKesari

कश्मीर घाटी में बर्फबारी
कश्मीर घाटी में पिछले कई दिनों से भारी बर्फबारी हो रही थी। हालांकि बुधवार दोपहर को करीब चार दिन बाद बर्फबारी थमी लेकिन अब भी पूरी घाटी में चारों तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 14 जनवरी तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

 

कर्नाटक अगले 48 घंटे बारिश का अलर्ट
कर्नाटक के तटीय और मलनाड क्षेत्रों में ‘‘येलो अलर्ट'' जारी किया गया है क्योंकि ऊपरी वायु चक्रवाती बनने से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश आने की आशंका है। कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अगले दो दिनों के लिए दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिक्कमंगलुरु, हासन, कोडागु और शिवमोग्गा के लिए ‘‘येलो अलर्ट'' जारी किया है। केएसडीएमए ने एक बयान में कहा कि कर्नाटक राज्य के अधिकतर जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

PunjabKesari

हिमाचल में पारा शून्य 
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद केलांग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे चला गया। शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घंटे में केलांग में 15 सेमी बर्फबारी हुई है।


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News