भारत में जापान के कारोबारियों के लिए बहुत बड़ा मौका : मोदी

punjabkesari.in Thursday, Sep 14, 2017 - 05:09 PM (IST)

गांधीनगर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारोबार, निवेश, आधारभूत ढांचा विकास, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, वैश्विक स्तर जापान के साथ संबंधों को ‘बेहद घनिष्ठ और विशेष’ बताते हुए कहा कि भारत के आर्थिक विकास और सुनहरे कल के प्रति जापान में आशावादी वातावरण है और भारत में जापान के कारोबारियों के लिए बहुत बड़ा मौका है।

जापान-भारत वाॢषक बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपसी विश्वास और भरोसा, एक दूसरे के हितों और ङ्क्षचताओं की समझ, और उ‘च स्तरीय सतत संपर्क, यह भारत जापान संबंधों की खासियत हैं। हमारा विशेष सामरिक और वैश्विक गठजोड़ का दायरा सिर्फ द्विपक्षीय या क्षेत्रीय स्तर तक ही सीमित नहीं है। वैश्विक मुद्दों पर भी हमारा सहयोग घनिष्ठ है।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मेरी जापान यात्रा के समय हमने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए एक ऐतिहासिक समझौता किया था। इसके अनुमोदन के लिए मैं जापान के जनमानस, जापान की संसद और खास तौर पर प्रधानमंत्री आबे का हृदय से आभार प्रकट करता हूं। स्व‘छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के विषय पर हमारे सहयोग के लिए इस समझौते ने एक नया अध्याय जोड़ा है।

मोदी ने कहा कि 2016-17 में भारत में जापान से 4.7 अरब डालर का निवेश हुआ है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 80 प्रतिशत अधिक है। अब जापान भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक है। ‘‘ यह साफ दर्शाता है कि भारत के आर्थिक विकास और सुनहरे कल के प्रति जापान में कितना विश्वास और आशावादी वातावरण है। ’’

उन्होंने कहा कि और इस निवेश को देख कर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में भारत और जापान के बीच बढ़ते कारोबार के साथ लोगों से लोगों के संबंध भी बढ़ेंगे। मोदी ने कहा कि कारोबार के अनुकूल माहौल की बात हो या स्किल इंडिया, कर सुधार हो या मेक इन इंडिया। भारत पूरी तरह बदल रहा है। ‘‘ जापान के कारोबारियों के लिए यह बहुत बड़ा मौका है। और मुझे प्रसन्नता है कि जापान की कई कंपनियां हमारे राष्ट्रीय महत्वकांक्षी कार्यक्रमों से गहरे रूप से जुड़ रही हैं। ’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News