महिला इमाम ने नमाज पढ़ाकर रचा इतिहास, मिली जान से मारने की धमकी

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2018 - 02:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के इतिहास में पहली बार एक महिला ने जुमे की नमाज अदा कराई। केरल के मलप्पुरम में कुरान सुन्नत सोसायटी की महासचिव जमीता (34) ने मुस्लिम बहुल जिले में सोसायटी के कार्यालय में नमाज के दौरान इमाम की भूमिका निभायी जिसके बाद वह कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गई। जमीदा के इस कदम के बाद उसे धमकियां मिल रही हैं। रूढ़िवादी मुस्लिम वर्गों का आरोप है कि ये कुछ इस्लाम विरोधी लोगों की साजिश है। उनके अनुसार मुसलमान औरत नमाज अदा करवा सकती है लेकिन केवल महिलाओं को न कि पुरुषों को।
PunjabKesari
दरअसल 26 जनवरी को महिला इमाम जमीदा टीचर ने जुमे की नमाज अदा कराई जिसमें महिलाओं समेत करीब 80 लोगों ने भाग लिया। जमीदा के अनुसार वह पुरूषों की बनाई रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़ना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि इस्लाम में कहीं नहीं लिखा है कि केवल पुरुष ही जुमे की नमाज अदा करवा सकते हैं। कुरान में किसी भी धार्मिक कृत्य या विश्वास को लेकर कोई लैंगिक भेदभाव नहीं है। जमीदा का कहना है कि नमाज, हज, जकात, रोज़ा जैसे सभी धार्मिक कृत्यों में औरत या मर्द में भेदभाव नहीं किया गया है। PunjabKesari
इमाम टीचर ने कहा कि नमाज के बाद उन्हें काफी धमकियां मिल रही हैं लेकिन उन्होंने निर्णय लिया है कि वह पीछे नहीं हटेंगी और कोशिश करेंगी कि केरल के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह से नमाज अदा करवाया जाए। बता दें कि जमीदा को तीन तलाक और जबरदस्ती धर्म परिवर्तन के खिलाफ आवाज उठाने की वजह से पहले भी धमकियां मिलती रही हैं। वहीं जमीदा की इस कदम के बाद कई मुस्लिम संगठनों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर बहस छिड़ गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News