18 नवंबर से 24 दिसंबर तक चलेगा संसद का शीतकालीन सत्र- सूत्र

Thursday, Oct 17, 2019 - 05:00 AM (IST)

नेशनल डेस्कः संसद का शीतकालीन सत्र नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होकर क्रिसमस तक चल सकता है। सरकार के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। शीतकालीन सत्र की तारीखों पर फैसला करने के लिए संसदीय मामलों पर कैबिनेट की समिति की बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हुई जो इस समिति के प्रमुख हैं। हालांकि सत्र शुरू होने की तारीख पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

सूत्रों के अनुसार शीतकालीन सत्र नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होकर 25 दिसंबर से पहले समाप्त हो सकता है। पिछले दो वर्षों में शीतकालीन सत्र 21 नवंबर को शुरू हुआ था और जनवरी के पहले सप्ताह तक चला था। सरकार आगामी सत्र में अनेक विधेयक लाने के साथ ही दो महत्वपूर्ण अध्यादेशों को कानून बनाने की योजना पर काम कर रही है। एक अध्यादेश सितंबर में आयकर अधिनियम, 1961 और वित्त अधिनियम, 2019 में संशोधन के लिए जारी किया गया था।

सरकार ने अर्थव्यवस्था की सुस्ती को कम करने और इसे रफ्तार देने के लिए नयी तथा घरेलू निर्माण इकाइयों के लिए कॉर्पोरेट कर की दर कम की है। दूसरा अध्यादेश भी सितंबर में जारी किया गया था जो ई-सिगरेटों और इसी तरह के उपकरणों की बिक्री, निर्माण तथा भंडारण पर प्रतिबंध से संबंधित है।

Yaspal

Advertising