निकाल लीजिए गर्म कपड़े, जल्द आ रही है सर्दी

punjabkesari.in Sunday, Oct 07, 2018 - 01:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मानसून खत्म होने के बावजूद कई राज्यों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश जारी है। हाल ही में दिल्ली और आसपास के इलाकों में ओले गिरे जिससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार इस साल ठंड जल्दी पड़ेगी और बहुत देर तक रहेगी। इसका प्रमुख कारण इस साल मानसून के दौरान अच्छी बारिश का होना बताया जा रहा है।
PunjabKesari
विभाग के अनुसार 25 अक्तूबर से गुलाबी ठंड पडनी शुरू हो जाएगी। एक नवम्बर से मौसम में ज्यादा बदलाव आने लगेगा और लोगों को विशेषकर कि सुबह व रात के समय ठंड का अहसास होना शुरू हो जाएगा। बता दें कि पिछले महीने राजधानी में रिकॉर्डतोड़ बारिश दर्ज की गई है। पिछले सात साल में सितम्बर के अंत में इतनी ज्यादा बारिश कभी पहले दर्ज नहीं की गई थी। यह भी एक कारण है कि जिससे इस साल ठंड का आगाज जल्दी हो जाएगा।

PunjabKesari
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक फिलहाल बंगाल की खाड़ी में जो चक्रवाती सिस्टम बन रहा है, उसके कारण इस साल अब तक मानसून दिल्ली से विदा नहीं हुआ है। बंगाल की खाड़ी के अलावा पाकिस्तान और राजस्थान में भी चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है जो मानसून को दिल्ली में रोके हुए है। आमतौर पर 29 या 30 सितम्बर तक दिल्ली से मानसून की विदाई हो जाती है। लेकिन इन दिनों राजधानी में मानसून सक्रिय है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News