इस प्रदेश में धड़ल्ले से बिकती है शराब!

Saturday, Feb 11, 2017 - 07:34 PM (IST)

नई दिल्ली : कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में दिए भाषण के दौरान राज्य में शराबबंदी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पीठ थपथपाई थी। लेकिन राजस्थान, जहां भाजपा सत्ता में है, वहां की कहानी कुछ और ही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के राजस्थान में राज्य प्रशासन किसी दूसरे ही मिशन पर है। इस साल राज्य में शराब बिक्री में कमी आने से सरकार को तय राजस्व नहीं मिल सका है। जिसके बाद राजस्थान का आबकारी विभाग अधिकारियों पर कार्रवाई कर रहा है। जिन अधिकारियों को राजस्व वसूलने का जिम्मा सौंपा गया था प्रशासन उनकी सरकारी गाडिय़ां वापस ले रहा है। 

सरकार ने दिया शराब बिक्री बढ़ाने का आदेश
बीकानेर के आबकारी विभाग के अधिकारी ओपी पवार ने बताया कि यह विभाग राजस्व वसूलने के लिए बनाया गया है और हमारा ध्यान केवल राजस्व वसूलने पर ही है। इंस्पेक्टर और अधिकारी राजस्व बढ़ाने के लिए रखे गए हैं। जिन स्थानों पर 100 फीसदी से कम राजस्व वसूल हुआ है। भरतपुर के अबकारी विभाग के इंस्पेक्टर नारायण तोमर ने बताया कि उच्च अधिकारियों ने शराब की बिक्री बढ़ाने का आदेश दिया है।

राज्यस्थान के कई जिलों में शराब की बिक्री में कमी नोटबंदी से आई है या लोगों में जागरुकता के कारण, यह अभी साफ नहीं है लेकिन इसका खामियाजा अधिकारियों को भुगतना पड़ रहा है। कुछ जिलों ने तय लक्ष्य का 90 फीसदी तक हासिल कर लिया है। लेकिन ज्यादातर जिलों में सरकार 80 से 89 फीसदी तक का ही लक्ष्य हासिल कर सकी है। 

Advertising