अमेरिका ने 306 भारतीय छात्रों को निकाला

Thursday, May 05, 2016 - 01:51 AM (IST)

नई दिल्ली: वीजा से जुड़े एक घोटाले के पर्दाफाश के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए गए एक फर्जी विश्वविद्यालय संबंधी स्टिंग ऑपरेशन के तहत अनजाने में अमेरिका आ गए करीब 306 भारतीय छात्रों को चिह्नित कर उनके निर्वासन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी इंवेस्टीगेशन की जांच में दोषी पाए जाने के बाद इन छात्रों का नामांकन समाप्त कर दिया गया है।इन छात्रों ने न्यू जर्सी कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ नार्दर्न न्यू जर्सी (यूएनएनजे) में एडमिशन लिया था। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।
 
एक लिखित प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि एचएसआई ने वीजा घोटाले का भंडाफोड़ करने के लिए न्यू जर्सी कॉलेज की स्थापना की थी। जानकारी न होने से भारतीय छात्र इससे जुड़ गए और वीजा बनवाकर अमेरिका में रहने लगे। एचएसआई के स्टिंग ऑपरेशन में कई ऐसी शिक्षण संस्थाओं का पता चला जो न तो मान्यता प्राप्त हैं और न हीं उनमें असली छात्र हैं।
 
किसी को छात्र तो किसी को कर्मचारी दिखाकर ये संस्थाएं फर्जी तरीके से वीजा बनवाने में संलिप्त थीं। इसके बाद अमेरिका भर से दलालों, नियोक्ता और भर्ती करने वाले 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जनरल सिंह ने बताया कि जांच के दौरान एचएसआई के विशेष एजेंटों ने 1076 विदेशी नागरिकों की पहचान की थी। इसमें 306 छात्र भारतीय नागरिक थे।
Advertising