कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो ने अपनी भारत यात्रा का उड़ाया मजाक

Monday, Jun 04, 2018 - 06:24 PM (IST)

ओटावाः ओटावा में हुए एक कार्यक्रम के दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने करीब चार महीने पहले की भारत यात्रा का मजाक उड़ाया है। बीते हफ्ते हुए वार्षिक प्रेस गैलरी डिनर में स्लाइड शो के जरिए ट्रूडो ने अपनी भारत यात्रा, उसकी नाकामियों और मीडिया के नजरिए आदि पर अपनी बात रखते हुए तंज भरे अंदाज में कहा "मैं कभी भारत गया ही नहीं, उस यात्रा की कोई याद नहीं।"

करीब चार महीने पहले भारत यात्रा पर अपने परिवार के साछ आए ट्रूडो ने स्लाइड शो के दरमियान उल्टा दिखाते हुए इसे "अंत की शुरुआत" करार दिया। ट्रूडो ने स्लाइड शो दिखाते हुए 15 मिनट की स्पीच दी। वह जब स्टेज पर आए तो 'जय हो' गाना बज रहा था, स्टेज पर आकर उन्होंने 'नमस्ते' कहकर सबको संबोधित किया।

इसके बाद ट्रूडो ने एक चेतावनी दी और कहा "राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में, मुझे यह खुलासा करना चाहिए कि रणदीप सराय आज रात अतिथि सूची के प्रभारी थे इसलिए बस अपनी पीठ देखें, यही वह है जो मैं कह रहा हूं। "बता दें सराई ब्रिटिश कोलंबियाई सांसद हैं जिन्होंने भारत में आधिकारिक स्वागत के दौरान जसपाल अटवाल की उपस्थिति को सुविधाजनक बनाने की जिम्मेदारी ली थी।
पूर्व चरमपंथी अटवाल को लेकर जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा विवादों में आ गई थी। अटवाल ना केवल मुंबई में ट्रडो के एक भोज समारोह में शामिल हुआ बल्कि उसे ट्रूडो के स्वागत में दिल्ली स्थित कनाडा दूतावास में होने वाली पार्टी के लिए आधिकारिक तौर पर न्योता भी भेजा गया था। इस पर कनाडा उच्चायोग का कहना था कि अटवाल ने आमंत्रण को रद्द कर दिया है। इसके अलावा अटवाल ने मुंबई में आयोजित उस पार्टी में ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रिगोरी और एक मंत्री के साथ फोटो भी खिंचवाई थी। इससे भी इस यात्रा पर सवाल खड़े हो गए थे। 

Tanuja

Advertising