हर महीने 7 करोड़ की कमाई कर रही है ट्रेन ''वंदे भारत एक्सप्रेस''

Thursday, Jun 20, 2019 - 06:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ हर महीने सात करोड़ रुपये की कमाई कर रही है। इसकी कमाई से रेलवे ने अनुमान लगाया है कि यह ट्रेन 15 महीने में अपनी पूरी लागत को वसूल कर लेगी। इस ट्रेन को इसी साल 15 फरवरी से शुरू किया गया था।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, “सीआईआई द्वारा आयोजित एक समारोह में रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल ने कहा कि ट्रेन 18 (वंदे भारत एक्सप्रेस) को तैयार करने में करीब 100 करोड़ रुपये का खर्च आया था। फिलहाल इस ट्रेन की सभी सीटें आगामी कई दिनों के लिए फुल हैं। यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच हफ्ते में पांच दिन चलती है।

इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी तरह की कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। वहीं, अन्य ट्रेनों के मुकाबले इसका किराया भी ज्यादा है। अब वो लोग भी इस ट्रेन से सफर कर रहे हैं, जो पहले ट्रेन से आना-जाना पसंद नहीं करते थे।

अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल ट्रेन अपनी अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से नहीं दौड़ रही है। इसके ट्रैक और अन्य कारक जिम्मेदार हैं। भारतीय रेलवे को वंदे भारत का दूसरा रेक मिल गया है, जिसको भी इसी रूट पर चलाया जाएगा। इससे यह ट्रेन हफ्ते में सातों दिन चल सकेगी। दूसरे रेक को भी चेन्नई स्थित आईसीएफ में तैयार किया गया है। अब तीसरा रेक रेलवे को 2020 के मध्य में मिलने की उम्मीद है।
 

Yaspal

Advertising