लोकसभा की 93 सीट के लिए तीसरे चरण का मतदान आज, PM मोदी और अमित शाह भी डालेंगे वोट

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 05:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क : देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मंगलवार यानि आज 7 मई को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीट के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण में भाजपा का बहुत कुछ दांव पर होगा जिसने पिछले आम चुनाव में गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में स्थित इन निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकतर पर जीत हासिल की थी। कुल 93 सीट के लिए 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 120 महिलाएं हैं, जबकि पात्र मतदाताओं की संख्या 11 करोड़ से अधिक है।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मतदान में भाग लेने के लिए सोमवार रात गुजरात पहुंचे। राज्य की 26 में से 25 सीट पर मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ होगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने सूरत सीट पर पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। मोदी यहां रानीप इलाके में ‘निशान हायर सेकेंडरी स्कूल' के परिसर में स्थित एक मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं शाह नारानपुरा इलाके में एक मतदान केंद्र पर मतदान करेंगे।

जानें मोदी और शाह के वोट डालने का समय

पीएम मोदी मंगलवार यानि आज सुबह 7:30 बजे अहमदाबाद के राणीप में अंबिका चार रास्ता निशान विद्यालय में, शाह सुबह 9:15 बजे अहमदाबाद के नारणपुरा में कामेश्वर महादेव के पास, सब जोनल कार्यालय रूम नंबर-1 में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी.आर.पाटिल सुबह 8:30 बजे सूरत के भटार में उमा भवन के पास उत्तर गुजरात स्कूल में नवसारी लोकसभा क्षेत्र के तहत, राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल सुबह 8:30 या 9:30 बजे अहमदाबाद में शीलज के शीलज प्राइमरी स्कूल बूथ नंबर 99 में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत मतदान करेंगे।

इसी तरह केंद्रीय मंत्री परषोत्तमभाई रूपला सुबह 7:00 बजे अमरेली में मु. ईश्वरिया के प्राइमरी स्कूल में अमरेली लोकसभा क्षेत्र के तहत , केंद्रीय मंत्री मनसुखभाई मांडविया सुबह 8:00 बजे पलिताणा में अणोल के सरकारी हाई स्कूल में भावनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत और पूर्व मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी सुबह 8:00 बजे राजकोट में रैया रोड, ब्रह्म समाज के पास अनिल ज्ञानमंदिर में राजकोट लोकसभा क्षेत्र के तहत मतदान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि सूरत को छोड़कर गुजरात की 25 लोकसभा सीटों और पांच सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए सात मई को मतदान होगा। सूरत लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन पत्र रद्द होने से और अन्य पाटिर्यों तथा निर्दलीय मिलकर आठ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वापस लेने के बाद इस सीट से भाजपा उम्मीदवार को 22 अप्रैल को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया था। मतगणना चार जून को और छह जून को चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News