''मानवता के लिए योग'' होगी योगा डे की थीम, आयुष मंत्रालय ने बताई यह वजह

Monday, May 30, 2022 - 10:48 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत समेत दुनियाभर में 21 जून को आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 'मानवता के लिए योग' विषय के साथ मनाया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस साल के योग दिवस के लिए काफी विचार-विमर्श के बाद इस विषय को चुना गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह का मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर में आयोजित किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान आयोजित पिछले साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय 'स्वास्थ्य के लिए योग' था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के अपने संबोधन में इस विषय की घोषणा की थी।

बयान के मुताबिक, इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए इस विषय (थीम) को बहुत विचार-विमर्श के बाद चुना गया है जो अच्छी तरह से यह दर्शाता है कि कैसे कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान योग ने पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की। साथ ही कोविड के बाद उभरते भू-राजनीतिक परिदृश्य में भी यह करुणा और दया के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने, एकता की भावना को बढ़ावा देने तथा दुनिया भर के लोगों के जीवन में आसानी लाने में मददगार साबित होगा।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, ''जैसा कि हम जानते हैं कि योग एक ऐसा अभ्यास है जो भीतर से आनंद, स्वास्थ्य और शांति लाता है और यह व्यक्ति की आंतरिक चेतना तथा बाहरी दुनिया के बीच निरंतर संबंध की भावना को गहराई प्रदान करता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 इस थीम को उचित रूप से प्रचारित करने में सफल होगा।''

Yaspal

Advertising