जवानों को लगी PUBG गेम की लत, सख्त हुई CRPF ने दिए ये कड़े निर्देश

Monday, May 13, 2019 - 03:17 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को भी मोबाइल गेम PUBG की लत लग रही है। PUBG खेलने में व्यस्त जवानों को लेकर सीआरपीएफ की ओर से कमांडिंग ऑफिसर्स को काफी सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। सीआरपीएफ ने निर्देश दिए हैं कि वे जवानों को पबजी PUBG गेम मोबाइल पर खेलने से रोकें। सीआरपीएफ की ओर से यह आदेश आंतरिक सर्वे के बाद दिया गया है। सर्वे के मुताबिक जवानों में ऑनलाइन गेमिंग एप के लिए लत बढ़ती जा रही है।

अद्धसैनिक बल के दिल्ली मुख्यालय में तैनात सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस इस लत की वजह से जवानों की ऑपरेशनल क्षमता पर काफी असर पड़ रहा है। टेलीग्राफ की खबर के अनुसार अधिकारी ने बताया कि कई जवान इस लत में इतना डूब गए हैं कि अपने साथी जवानों से मेलजोल भी कम कर रहे हैं। इतना ही नहीं कई जवान तो शारीरिक गतिविधियों में भी कम हिस्सा ले रहे हैं। गेम खेलने के चक्कर में देर रात जाग रहे हैं जिससे उनकी नींद भी पूरी नहीं हो रही है, इसलिए जवानों के PUBG खेलने पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया है।

फोन चेक करने के आदेश
इस संबंध में बिहार की सीआरपीएफ यूनिट ने एक सर्कुलर जारी किया है। 6 मई को जारी इस सर्कुलर के अनुसार सीआरपीएफ के युवा जवान इस हिंसक गेम PUBG के आदि हो गए हैं , उनका अपने साथी जवानों के साथ एटीट्यूड भी काफी बदल गया है। कमांडर्स को निर्देश दिया गया है कि जवानों के फोन चेक किए जाएं और यह सुनिश्चत किया जाए कि जवानों ने मोबाइल फोन से गेम एप को डिलीट कर दिया है। इसके अलावा कमांडर्स को समय-समय पर फोन चेक करते रहने का आदेश भी सर्कुलर में दिया गया है। सीआरपीएफ के अधिकारी के कहा कि यह आदेश सीआरपीएफ के सभी फॉर्मेशंस पर लागू होगा। उल्लेखनीय है कि देश में PUBG का मुद्दा पहले से काफी गर्माया हुआ है। इस गेम की लत से कई बच्चे और किशोर प्रभावित हो रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising