कश्मीर के लिए वार्ताकार को हर किसी से बात करने का अधिकार : राम माधव

Saturday, Oct 28, 2017 - 09:34 PM (IST)

श्रीनगर: भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि कश्मीर के लिए केंद्र के वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को अलगाववादियों सहित हर किसी से बात करने का अधिकार है। माधव ने कहा, ‘‘जो कोई भी आगे आएगा, वह (शर्मा से) बात कर सकते हैं। उनके पास अधिकार है आपको यह हुर्रियत से पूछना चाहिए कि क्या वे वार्ता के लिए तैयार हैं।’’

दरअसल, माधव से पूछा गया था कि क्या वार्ताकार अलगाववादियों से बात करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या वार्ताकार पाकिस्तान से बात करेंगे, भाजपा नेता ने कहा कि इस बार यह घोषणा की गई है कि शर्मा जम्मू कश्मीर में सभी समूहों के साथ वार्ता करेंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने घोषणा की है कि उन लोगों के साथ वार्ता की जाएगी जो इ‘छुक हैं और इसलिए इसने वार्ताकार नियुक्त किया है। माधव ने कहा कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह हर समय वार्ता नहीं कर सकते और यही कारण है कि भारत सरकार ने प्रतिनिधि नियुक्त किया और वह भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर जम्मू कश्मीर के सभी समूहों एवं नेताओं से बात करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यधारा से बाहर के लोगों से वार्ता करने और संविधान स्वीकार नहीं करने की कोई शर्तें हैं, उन्होंने जवाब दिया, ‘‘हम चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर की पूरी आबादी और हर तबका मुख्यधारा में आए।’’ स्वायतत्ता पर दिए पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के सुझाव पर माधव ने आरोप लगाया कि कश्मीरी आवाम और पूरा देश उन गलतियों को भुगत रहा है जो चिदंबरम और उनकी पार्टी ने अपनी सरकार के दौरान की थीं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उनकी इस सलाह की जरूरत नहीं है। ’’ इस बीच, राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि वार्ताकार हुॢरयत सहित हर किसी से बात करने को तैयार हैं लेकिन बंदूक का इस्तेमाल करने वालों के साथ वार्ता नहीं हो सकती।

Advertising