ऑफ द रिकॉर्डः लोकपाल के  लिए वीरभद्र की बेटी अभिलाषा के नाम की भी सिफारिश

Tuesday, Mar 19, 2019 - 05:06 AM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज पिनाकी चंद्रा घोष ही नहीं बल्कि बहुत से अन्य भी हैं जिन्हें देश का पहला लोकपाल बनाने की सिफारिश की गई थी। कुल मिलाकर मुख्य लोकपाल के अतिरिक्त 8 अन्य लोकपाल भी होंगे। प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली चयन समिति ने मणिपुर हाईकोर्ट की पूर्व मुख्य न्यायाधीश अभिलाषा कुमारी का नाम तय किया है।

यह बहुत ही रोचक है कि अभिलाषा कुमारी हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र की बेटी हैं। वह गुजरात हाईकोर्ट की तब न्यायाधीश रही थीं जब मोदी वहां के मुख्यमंत्री थे। वह उनके समर्पण व ईमानदारी से काफी प्रभावित थे। 

अभिलाषा कुमारी 2018 में मणिपुर की मुख्य न्यायाधीश बनी और एक महीने की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो गई। लोकपाल के लिए जिस दूसरी महिला के नाम की सिफारिश की गई है वह है सीमा सुरक्षा बल की पूर्व महानिदेशक अर्चना रामासुंदरम। अर्चना रामासुंदरम किसी केंद्रीय सैन्य बल की पहली महिला चीफ रही है। वह 2017 में इस पद से सेवानिवृत्त हुई है। उनका नाम सी.बी.आई. में भी महत्वपूर्ण पद के लिए चल रहा था लेकिन आंतरिक राजनीति के चलते ऐसा संभव नहीं हुआ। 

इसके अतिरिक्त हरियाणा के एक वरिष्ठ नौकरशाह की इस पद के लिए अनुशंसा की गई है। लोकपाल अधिनियम तहत मुख्य लोकपाल के अतिरिक्त 8 अन्य लोकपाल होंगे जिनमें से 50 फीसदी न्यायिक क्षेत्र से व 50 फीसदी लोकपाल एस.सी., एस.टी., ओ.बी.सी., अल्पसंख्यक व महिलाओं से होंगे।

Pardeep

Advertising