पाक सीमा से भारत में घुसे जार्जियन विमान के रास्ता भटकने की असली वजह आई सामने

Saturday, May 11, 2019 - 07:08 PM (IST)

जयपुर: पाकिस्तानी वायु सीमा से भारत के प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसे जार्जिया के कार्गो विमान एंटोनोव AN12 की जयपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के मामले नया खुलासा हुआ है। जयपुर पुलिस, सीआरपीएफ और एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार कार्गो विमान के दोनों पायलट रूस के थे और वे  डायलेक्ट (संकेत अथवा भाषा नहीं समझना) के कारण संकेत नहीं समझ पाए थे। जब एटीसी से जुड़ा तो तब भी रशियन पायलट एयर स्पेश का प्रोसिजर सही तरीके से फॉलो नहीं कर सके थे।  


जोधपुर एयरबेस से वायुसेना ने कार्गो विमान के पायलट को बार-बार इंटरसेप्ट किया गया और एयरकॉल किया गया, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिलने पर दो सुखोई एमकेआई-30 लड़ाकू विमानों ने उसे घेरकर जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया। सुरक्षा एजेंसिंया बार-बार आपात आदेश देती रही और विमान बीच-बीच में रूट बदलता रहा।


भारतीय सीमा में एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार यह विमान भारतीय सीमा में 27 हजार फीट ऊंचाई पर करीब 95 मिनट तक उड़ता रहा। सूत्रों के अनुसार इस विमान में भारतीय रक्षा मंत्रालय का सामान था। इनमें सेना में काम आने वाले कई उपकरण बताए जा रहे है। जयपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच कर रहे अधिकारियों ने शुक्रवार रात रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय से मिले निर्देशों के बाद ही दिल्ली के लिए रवाना किया। रक्षा मंत्रालय के सामान को लेकर विमान शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे जॉर्जिया के त्बलिसी से भारत के लिए उड़ा था। विमान यूक्रेन की कंपनी मोटर सिच का था। 

shukdev

Advertising