कांग्रेस ने भाजपा के चुनावी खर्च पर उठाए सवाल, पूछा-कहां से आया पैसा

Friday, Jun 07, 2019 - 07:58 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने भारतीय जनता पाटर्ी पर धन बल से चुनाव जीतने का आरोप लगाते हुए कहा शुक्रवार को कहा कि हाल में जारी एक आंकड़े के अनुसार भाजपा ने चुनाव में 27 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं और उसे बताना चाहिए कि यह पैसा उसके पास कहां से आया।

भाजपा ने चुनावी बॉन्ड अपने फायदे के लिए शुरू किए
कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यहां पाटर्ी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्वतंत्र रूप से काम करने वाली संस्था सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के अनुसार लोकसभा चुनाव में करीब 60 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं जिनमें से भाजपा का खर्च 45 प्रतिशत रहा है और बाकी 55 प्रतिशत अन्य सभी दलों ने खर्च किया है।

प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि भाजपा ने चुनावी बॉण्ड योजना अपने फायदे के लिए शुरू की। उन्होंने कहा कि चुनाव में अनाप शनाप खर्च से बचने के लिए राष्ट्रीय चुनाव निधि का गठन किया जाना चाहिए और इसमें जमा निधि को वितरण चुनाव के समय मान्यता प्राप्त दलों को किया जाना चाहिए। यह योजना चुनाव में अनावश्यक पैसा खर्च करने से बचने के लिए सबसे पारदर्शी कदम साबित हो सकता है।

एक लोकसभा सीट पर 62 करोड़ रुपए खर्च
उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव जीतने के लिये 27 हजार करोड़ रुपये लुटाये हैं और उसने 437 सीटों पर अपने उम्मीद्वार खड़े किये थे। इस आंकड़े अनुसार हिसाब लगाने से साफ होता है कि भाजपा ने एक लोकसभा सीट पर करीब 62 करोड़ रुपये ख़र्च किये।

प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा ने कहा कि यह खर्च मोदी सरकार द्वारा नमामि गंगे परियोजना पर पांच साल में खर्च हुए 24 हजार करोड रुपए से ज्यादा है। पाटर्ी ने जितना पैसा इस चुनाव में खर्च किया वह देश के शिक्षा बजट के 30 प्रतिशत, रक्षा बजट 10 प्रतिशत, स्वास्थ्य बजट के 43 प्रतिशत और महात्मागांधी राष्ट्रीय रोजगयार गारंटी योजना-मनरेगा के बजट के 45 फीसदी के बराबर है। इस तरह से 1998 के बाद से अब तक हुए लोकसभा चुनावों में इस बार चुनाव खर्च छह गुना ज्यादा हुआ है।

Yaspal

Advertising