बेरोजगारी दूर करने में जुटी पंजाब सरकार, युवाओं को दे रही रोजगार

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 02:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार ने लोगों को मुफ्त में चीजें देने के बजाय रोजगार उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि लोग अपनी और अपने परिवार की जरूरतों को खुद पूरा कर सकें। रोजगार मिलने से न केवल उम्मीदवार और उसके परिवार का वर्तमान और भविष्य बदलता है, बल्कि यह राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करता है। इसी सोच के साथ मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने पहले दिन से ही राज्य के युवाओं को रोजगार देने की कोशिशें शुरू की हैं।

PunjabKesari

सरकार ने अपने ढाई साल के कार्यकाल में लगभग 45,708 युवाओं को नौकरी दी है। पंजाब के युवाओं का बेरोजगारी और गरीबी के कारण विदेश जाने का रुख पिछले लंबे समय से चिंता का विषय रहा है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चुनाव प्रचार के दौरान भी वादा किया था कि वे युवाओं को यहीं रोजगार और बेहतर माहौल प्रदान करेंगे, ताकि उन्हें अपने घरों से दूर न जाना पड़े।

PunjabKesari

आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आने के बाद पहले दिन से ही रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कई प्रयास किए हैं। युवाओं को नौकरी के लिए किसी प्रकार की सिफारिश या रिश्वत की आवश्यकता नहीं है, बल्कि चयन प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और मेरिट के आधार पर होती है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के युवाओं को नौकरी की 100 प्रतिशत गारंटी दी है। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि मेहनत से बढ़कर कोई सीढ़ी नहीं है और उन्हें मेहनत करके आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

PunjabKesari

पंजाब सरकार द्वारा नौकरी प्राप्त करने वाले एक स्टेनोग्राफर संदीप सिंह ने बताया कि वह पटियाला का निवासी है। उसे पंजाब सरकार द्वारा स्टेनो टाइपिस्ट की नौकरी दी गई है और वह जल सप्लाई एवं सेनिटेशन होशियारपुर मंडल-1 में कार्यरत है। उसने 2022 में नौकरी के लिए फॉर्म भरा था और 2023 में उसकी परीक्षा हुई, जिसके बाद एक साल के अंदर उसकी पूरी प्रक्रिया पूरी करवा दी गई।

संदीप ने कहा कि उसकी परीक्षा बहुत सुचारु ढंग से हुई और नौकरी में किसी भी प्रकार की सिफारिश की जरूरत नहीं पड़ी। आम घरों के बच्चों को ही नौकरी दी गई। उसने महिंद्र कॉलेज पटियाला से बी.कॉम की पढ़ाई की और फिर एक इंस्टीट्यूट में स्टेनो की तैयारी की। संदीप ने पंजाब के अन्य युवाओं से अपील की कि वे अपने देश में रहकर तैयारी करें, क्योंकि यहां भी अच्छी नौकरियां मिलती हैं। बाहर जाने का कोई फायदा नहीं है और पंजाब में आने वाले सालों में और नौकरियां निकल रही हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News