सीबीआई प्रमुख के चयन की प्रक्रिया निष्पक्ष हो, सबसे योग्य व्यक्ति की नियुक्ति हो: कांग्रेस

Thursday, Jan 24, 2019 - 09:06 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अगले निदेशक के चयन के लिए चल रही उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक के मद्देनजर कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि नए सीबीआई प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और निष्पक्ष होनी होनी चाहिए तथा ‘सबसे योग्य व्यक्ति’ का चयन किया जाना चाहिए।

पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हम आशा करते हैं कि चयन की प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी होनी चाहिए और सबसे योग्य व्यक्ति का चयन होना चाहिए। हम सिर्फ यही चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक में पूरी मंशा यही थी कि सीबीआई का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति सत्ता प्रतिष्ठान के करीबी नहीं हो तथा नियुक्ति में यही सुनिश्चित होना चाहिए।

गौरतलब है कि सीबीआई के नए निदेशक की नियुक्ति के लिए उच्चाधिकार प्राप्त चयन समिति की बैठक चल रही है। समिति के प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और इसमें भारत के प्रधान न्यायाधीश और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े सदस्य हैं।

आलोक वर्मा को इस पद से हटाए जाने के बाद से सीबीआई निदेशक का पद खाली है। आईपीएस अधिकारी एम. नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेश बनाया गया था। सीबीआई के निदेशक पद पर नियमित नियुक्ति नहीं करने के लिए कांग्रेस प्रधानमंत्री पर हमले करती रही है। खडग़े ने सीबीआई के नियमित निदेशक की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जल्द से जल्द बैठक बुलाने की मांग की थी।

Yaspal

Advertising