जेल विभाग ने जम्मू में कैदियों की मदद के वास्ते जेल में एक सत्र का आयोजन किया

Saturday, Oct 03, 2020 - 10:31 PM (IST)

जम्मू : कोविड-19 महामारी के कारण कठिन परिस्थितियों के बावजूद जम्मू कश्मीर जेल विभाग ने कैदियों को उनकी रिहाई से पहले रवैया और व्यवहार से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर काबू पाने में मदद के वास्ते जेल में एक सत्र का आयोजन किया। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस महानिदेशक (कारागार) वी के सिंह की निगरानी में यह दूसरा सत्र च्बिहेवरियल थेरेपी फॉर इन्सोमनियाज् (सीबीटी-आई) आयोजित किया गया।

 

इस जेल में 693 कैदी हैं। जम्मू जिले में यह ऐसी दूसरी जेल है जहां इतनी बड़ी संख्या में कैदी है। जून में जेल विभाग द्वारा जम्मू जिला जेल अम्फाला से शुरू की गई एक अनूठी पहल के तहत यह सत्र आयोजित किया गया। महानिदेशक ने बताया,"हमारी जेल नियमावली में है कि सुधार के लिए, सीबीटी-आई लागू किया जाना चाहिए जो कैदियों को दृष्टिकोण और व्यवहार में सुधार प्रक्रिया से गुजरने में मदद करेगा।"

 

उन्होंने बताया, "कोविड-19 महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण स्थिति के बावजूद हमने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं और सत्र का आयोजन किया।" उन्होंने कहा,"म भाग्यशाली हैं कि दो जेलों में सीबीटी-आई का आयोजन किया गया। सीबीटी-आई को पहले जम्मू जिला जेल में आयोजित किया गया था, जिसमें ६४४ कैदी थे। इसे उचित समय पर सभी जेलों में आयोजित किया जायेगा।"


 

Monika Jamwal

Advertising