कांवड़ मेले को लेकर पुलिस ने कसी कमर

Friday, Jul 07, 2017 - 06:55 PM (IST)

ऋषिकेश :नीलकंठ मेले को लेकर पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारिया शुरू कर दी है नीलकंठ मेले का आगाज 9 जुलाई से होने जा रहा है पिछले साल करीब 18 लाख कावडियों ने नीलकंठ के दर्शन किए थे इस बार संख्या और बढऩे की उम्मीद है सुरक्षा के लिहाज से पुलिस प्रशासन के साथ साथ एटीएस की नजर भी इस यात्रा पर रहेगी।

9 जुलाई से सावन में लगने वाले कांवड मेले में शिव भक्तों की भारी भीड़ नीलकंठ दर्शन के लिए जुटनी शुरू हो जाएगी। पुलिस प्रशासन ने इसके लिए सभी तैयारियां अभी से शुरू कर दी है। नीलकंठ पैदल जाने वाले यात्री लक्ष्मण झूला पुल से जाएंगे और रामझूला से वापस आएंगे। दोनों पुलों पर वन वे व्यवस्था लागू रहेगी और वाहनों से जाने वाले यात्री बैराज और गरुड़चट्टी से होकर भेजे जाएंगे।

पौड़ी के पुलिस कप्तान ने स्थानीय लोंगों और व्यापारियों के साथ बैठक की और सुझाव मांगे ताकि कांवड यात्रा को सही तरीके से संम्पन्न कराया जा सके। इसबार सुरक्षा के मद्देनजर सीसी टीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया से सभी अधिकारियों को जोड़ा जाएगा ताकि सभी तरह की जानकारियां आसानी से एक दूसरे तक पंहुच सके।

कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस की टीम तो तैनात रहेगी ही साथ ही पीएससी की टीम अतिरिक्त जल पुलिस की टीम और सुरक्षा के मद्देनजर एटीएस (एंटी टेरेरिस्ट स्क्वायड )और बीडीएस (बम डीफ्यूज स्क्वायड)की टीम भी कांवड़ मेले पर नजर रखेगी ताकि किसी भी प्रकार की आतंकी घटना न घटे। पुलिस ने स्थानीय लोंगों की सुविधा के लिए पास की व्यवस्था रखेगी और साथ ही जब मेला पीक पर होगा तो बच्चों के स्कूलों को भी बंद रखने की अपील जिलाधिकारी से करेंगे ताकि कांवड़ मेले के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

कांवड़ मेले के दौरान तैनात रहने वाली फोर्स
10 इन्स्पेक्टर

100 सब इन्स्पेक्टर

3 कंपनिया पी एस सी

400 कांस्टेबल

100 महिला कांस्टेबल

जल पुलिस की टीम

 एटीएस की टीम
सावन के महीने में नीलकंठ में भोलेनाथ के दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्तो की भीड़ जुटती है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार कांवडियों की संख्या बढऩे की उम्मीद है इसलिए पुलिस प्रशासन ने अपनी व्यवस्था शुरू कर दी है और खास बात यह है कि एटीएस की टीम इस बार के कांवड़ मेले पर नजर रखेगी।

Advertising