राष्ट्रपति जिनपिंग से डर रहे हैं चीन के लोग, याद आ रही है माओ की तानाशाही

Saturday, Mar 10, 2018 - 06:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के बदलते परिवेश को देखते हुए चीन में शी जिनपिंग का दबी जुबान में विरोध शुरू हो गया है। जिनपिंग चीन में अपने कार्यकाल को लेकर वही काम कर रहे हैं, जो कभी चीन के पूर्व तानाशाह माओ जेदोंग और डेंग जियाओपिंग ने उठाया था। यह तानाशाही की वो कहानी है, जिसे शासन चलाने के लिए लोकतंत्र को पलट कर रख दिया गया। 21वीं सदी एक बार फिर चीन अपने उसी पुराने ढर्रे पर लौटता दिखाई दे रहा है।

चीन में नहीं है लोकतंत्र
चीन में ऐसा राजनीतिक माहौल बन रहा है जिसमें लोगों के अंदर डर और भ्रम साफ-साफ दिखाई दे रहा है। इस बदलते परिवेश को देखते हुए प्रसिद्ध चीनी लेखक तो मा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में भी ऐसी ही चिंता वयक्त की है। चीन के लोगों को सरकार का यह कदम डरा रहा है। विश्व महिला दिवस के मौके पर चीनी स्कूलों में विरोध देखने को मिला। दरअसल, वैसे चीन में लोकतंत्र जैसी कोई प्रणाली नहीं है। लेकिन चीन में शी जिनपिंग ने अपने आजीवन कार्यकाल की बात कहकर एक बार माओ के चीन की याद दिला दी।

सत्तारूढ़ पार्टी ने बताया सही
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी चीन जिनपिंग के आजीवन राष्ट्रपति रहने के प्रस्ताव का समर्थन किया है। वहीं चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने जिनपिंग के दो कार्यकाल को देखने के बाद चीनी राष्ट्रपति के प्रभुत्व को बरकरार रखने और नेतृत्व की एकता के लिए जरूरी बताया था।

Advertising