कांग्रेस ने मुस्लिम कोटा को लेकर दी आंदोलन की धमकी

Tuesday, Dec 06, 2016 - 06:27 PM (IST)

मुंबई : मराठा आरक्षण का समर्थन करते हुए महाराष्ट्र सरकार की ओर से मुंबई उच्च न्यायालय में हलफनामा दायर करने के एक दिन बाद कांग्रेस ने धमकी दी कि अगर शिक्षण संस्थानों में मुस्लिम समुदाय के लिए कोटा की व्यवस्था को क्रियान्वित नहीं किया गया तो वह आंदोलन करेगी।

राज्य सरकार ने सोमवार को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में मराठा समुदाय को आरक्षण दिए जाने के फैसले का समर्थन करते हुए अदालत में 2500 पृष्ठ का हलफनामा दायर किया था। कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री आरिफ नसीन खान ने कहा कि अगर सरकार मुस्लिम कोटा को लागू करने का फैसला नहीं करती है तो कांग्रेस इस मांग को लेकर पूरे राज्य में आंदोलन करेगी।

सरकार के हलफनामे का स्वागत करते हुए खान ने कहा कि पूर्व की कांग्रेस-राकांपा सरकार ने मराठा समुदाय के साथ मुसलमानों को भी आरक्षण देने का फैसला किया था। खान ने कहा कि उच्च न्यायालय ने मराठा के लिए 16 फीसदी और मुस्लिम समुदाय के लिए 5 फीसदी के आरक्षण पर रोक लगा दी थी लेकिन शिक्षण संस्थानों में मुस्लिम समुदाय के लिए आरक्षण को स्वीकृति दी थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले साल मुस्लिम कोटा को रद्द कर दिया था। 

Advertising