लखनऊ मे बिकी सबसे कीमती राखी, टूट गए सारे रिकॉर्ड

Saturday, Aug 25, 2018 - 06:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः लखनऊ में रक्षाबंधन के पर्व पर भाई की कलाई पर बांधने के लिए 12 लाख रुपये की हीरे वाली राखी खरीदकर पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। वहीं इस बार रक्षाबंधन में कोलकाता, कोयम्बटूर, राजकोट और कटक की मशहूर कारीगरी वाली ब्रेसलेट और कड़े की राखियां भी बाजार में धूम मचा रही हैं। इनकी कीमत बाजार में पांच हजार रुपये से डेढ़ लाक रुपये तक हैं।

शहर के सबसे मशहूर सर्राफा बाजार से सॉलिटियर हीरे वाली 12 लाख रुपये की राखी के बिकने की चर्चा रही। इस सोने वाली राखी में सॉलिटियर हीरा को राखी के केंद्र में सजाया गया है। ज्वैलर्स ने बताया कि ब्रेसलेट के रूप में बनी इस राखी का नाम बताने से इंकार कर दिया।

सर्राफा बाजार में इस बार सोने की राखियों की ज्यादा वैरायटी है। चौक सर्राफा के ज्वैलर्स आदीश जैन ने बताया कि सोने के ब्रेसलेट और कड़े को राखियों की शक्ल दी गई है। इन राखियों को कोलकाता, कोयम्बटूर, राजकोट और कटक से मंगाया है। उन्होंने बताया कि कोयम्बटूर की राखियों को बनाने में यहां के कारीगरों द्वारा जो फिनशिंग दी गई है, वह काबिलेतारीफ है। वहीं कोलकाता के डोमेट तार (रस्सी) जैसे तार से बनी राखी भी ग्राहकों द्वारा पसंद किया जा रहा है। इन राखियों की कीमत पांच हजार रुपये से शुरू होकर डेढ़ लाख रुपये तक की कीमत तक जाती है।

चांदी की राखियों में इस बार ज्यादा प्रयोग किया गया है। ज्वैलर्स विनोद महेश्वरी बताते हैं कि फेसबुक और डोरेमान की लोकप्रियता को देखते हुए चांदी की राखियों में इनकी छवि को मीनाकारी से उकेरा गया है। इसके साथ ही स्वास्तिक, ऊं, शंकर भगवान, गणेश जी, साईं बाबा, मिकी माउस, स्टोन राखी, रुद्राक्ष समेत अन्य राखियों का संग्रह चांदी में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि चांदी की राखी की कीमत 200 रुपये से तीन हजार रुपये की है।

Yaspal

Advertising