विधानसभा चुनाव में नहीं चला योगी का जादू, 3 राज्यों में भाजपा को मिली हार

Tuesday, Dec 11, 2018 - 03:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जी तोड़ मेहनत की। पार्टी ने अपने नाम जीत दर्ज करवाने के लिए दिग्गज नेताओं की फौज चारों राज्‍यों में भेजी। जिनमें से सबसे आगे रहे उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जिन्होंने कई राज्‍यों में जबरदस्‍त कैंपेन किया। यही नहीं योगी ने राम मंदिर का मुद्दा भी जोर शोर से उठाया लेकिन इसके बावजूद भी उनका जादू चल नहीं पाया। 


दरअसल योगी ने छत्तीसगढ़ की 8 विधानसभा सीटों पर जनसभाएं की थी। अब तक आए रूझान के अनुसार इन 8 सीटों में से भाजपा को केवल एक ही सीट पर जीत मिली। चार राज्यों में योगी आदित्यनाथ ने कुल 70 सभाएं कीं। उन्होंने सबसे ज्यादा 26 चुनावी सभाएं राजस्थान में कीं, वहीं छत्तीसगढ़ में 19 और मध्य प्रदेश में 17 सभाएं कीं। तेलंगाना में सीएम की 8 सभाएं हुई।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सभी सीटों पर विशेष तौर पर प्रचार किया जहां से कांग्रेस ने मुस्लिम उम्मीदवारों को मौका दिया गया है। इन्हीं चुनावों के दौरान ही योगी ने हनुमान को दलित भी करार दिया था, जिसे लेकर उन्हे विरोध का भी सामना करना पड़ा। इन सब के बावजूद बीजेपी को अपेक्षित नतीजे मिलते नजर नहीं आ रहे हैं। 


वहीं पांच राज्यों का मिलाकर नरेंद्र मोदी ने 32 और अमित शाह ने 58 रैलियां की। अमित शाह ने 12 रोड शो किए और 31 संगठन बैठक में शामिल हुए। उन्होंने कम्युनिटी ग्रुप की 34 बैठक, 19 धार्मिक और सांस्कृतिक समारोह और 154 अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत की। चुनाव के रूझानों से तो यह ही दिखाई दे रहा है कि योगी का जादू इन 5 राज्यों में ज्यादा चल नहीं पाया। 

vasudha

Advertising