भारत-नेपाल के PM की बातचीत में उठा लिपुलेख विवाद का मुद्दा, जानें विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

Saturday, Apr 02, 2022 - 05:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। उन्होंने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी और उनके समकक्ष शेर बहादुर देउबा के बीच लिपुलेख विवाद पर भी चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष इस मसले को एक जिम्मेदार देश के तौर पर वार्ता के जरिए हल करना चाहते हैं। इसके साथ ही दोनों देशों ने इस संबंध में किसी भी तरह के राजनीतिकरण से बचने की जरूरत पर भी जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को सीमा पार रेल नेटवर्क एवं बिजली पारेषण लाइन का उद्घाटन किया। साथ ही नेपाल में भारत के रुपे भुगतान कार्ड की शुरुआत की। दोनों पक्षों ने रेलवे और ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने के लिए चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जबकि कई क्षेत्रों में व्यापक सहयोग की प्रतिबद्धता जताई।

विदेश मंत्रालय ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के नई दिल्ली दौरे को महत्वपूर्ण द्विपक्षीय यात्रा बताया क्योंकि नेपाल के किसी पीएम की भारत यात्रा काफी लंबे समय बाद हुई है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री का यह पांचवा भारत दौरा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के बीच व्यापक मुद्दों पर बातचीत हुई, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, स्वास्थ्य, संपर्कता जैसे मसले शामिल रहे।

Yaspal

Advertising