कोविशील्ड की खुराकों के बीच गैप को लेकर अभी नहीं होगा बदलाव, सरकार ने कहा- हड़बड़ी की जरूरत नहीं

Saturday, Jun 12, 2021 - 12:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोविशील्ड टीके की दो खुराक के बीच अंतराल में तत्काल बदलाव के मामले में सरकार ने  हड़बड़ी  ना करने की सलाह दी है। सरकार का कहना है कि  समयावधि बढ़ाने के लिए भारतीय परिप्रेक्ष्य में उचित वैज्ञानिक अध्ययन की जरूरत होगी। कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतर को थोड़ा कम करने की वकालत करने वाले कुछ अध्ययनों की खबरों के संदर्भ में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने कहा कि इस तरह की चिंताओं पर संतुलित रुख की जरूरत है।

दिग्विजय सिंह के 'आर्टिकल 370' वाले बयान पर BJP बोली-कांग्रेस और पाक के एक जैसे विचार 
 

कोविड-19 पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे पॉल ने कहा कि खुराकों के बीच अंतराल तत्काल बदलने की जरूरत की बात करने में हड़बड़ी की आवश्यकता नहीं है। इस तरह के फैसले बहुत सावधानी से लिये जाने चाहिए। हमें याद रखना चाहिए कि जब हमने अंतराल बढ़ाया तो हमें उन लोगों को वायरस से होने वाले जोखिम पर विचार करना पड़ा जिन्होंने केवल एक खुराक ली थी। लेकिन उसका भी जवाब था कि कई और लोगों को पहली खुराक मिल जाएगी और इस तरह अधिक लोगों की एक सीमा तक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा जाएगी।

 

कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन होगा तेज,  26 जून को देशभर में राजभवनों का घेराव करेंगे किसान
 

पॉल ने कहा कि टीकाकरण पर तकनीकी परामर्श देने वाले समूह में ऐसे लोग भी हैं जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की एवं अन्य समितियों में रहे हैं और जिनकी प्रतिष्ठा वैश्विक स्तर पर है। ‘‘इसलिए कृपया उनके फैसलों का सम्मान करें।’’

vasudha

Advertising