सितारों का असर: चंद्र ग्रहण तेल की कीमतों को लगाएगा आग

Thursday, Jan 25, 2018 - 08:12 AM (IST)

जालंधर (धवन): 2018-19 का वार्षिक बजट संसद में 1 फरवरी को पेश किया जाना है। 2019 में होने वाले लोकसभा के आम चुनावों को देखते हुए इस वर्ष के बजट को लेकर भिन्न-भिन्न प्रकार की चर्चाएं सुनने को मिल रही हैं। केंद्र में भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार पर इस बजट में लोकप्रिय योजनाओं की घोषणाओं को लेकर दबाव बढ़ा हुआ है। ज्योतिषियों ने भी बजट को लेकर अलग-अलग प्रकार से विश्लेषण शुरू कर दिया है। ज्योतिषी संजय चौधरी ने बताया कि वह बजट को लेकर 2 चार्टों का विश्लेषण करेंगे। 


उन्होंने कहा कि पहला चार्ट मकर संक्रांति चार्ट है, जबकि दूसरा उस दिन का चार्ट होगा जब बजट संसद में पेश किया जाएगा। दुर्भाग्य से 31 जनवरी 2018 को पूर्ण चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। बजट से एक दिन पहले लगने वाले चंद्र ग्रहण का असर भी बजट पर पड़ता हुआ दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण कर्क राशि में पड़ेगा, जोकि भारत की कुंडली में तीसरा घर बनता है। उन्होंने कहा कि भारत को इस समय चंद्रमा की महादशा चल रही है।


 उन्होंने कहा कि चंद्र ग्रहण का संचार, रेलवे ट्रैवल व मीडिया हाऊसों पर असर पड़ सकता है। कम्युनिकेशन व मीडिया सैक्टर दबाव में रह सकते हैं। अगर संक्रांति चार्ट को देखा जाए तो दूसरे घर का स्वामी जोकि घन स्थान है वह आठवें घर में चला गया है तथा शनि से पीड़ित है। इसी तरह से 11वें घर का स्वामी जोकि लाभ को दर्शाता है, वह छठे घर में है तथा वह भी मंगल से पीड़ित है, इसलिए बजट में भारी-भरकम घोषणाएं तो हो सकती हैं परन्तु उसका आम आदमी के जीवन पर कोई खास असर पडऩे वाला नहीं है। कुछ समय बाद लोग स्वयं को ठगा हुआ महसूस कर सकते हैं। खाद्य तथा तेल की कीमतों पर अंकुश लगाने में केंद्रीय बजट असफल रहेगा। केंद्रीय बजट की घोषणाएं तो ऊंची होंगी परन्तु उपलब्धियां निम्र रहेंगी।


 उन्होंने कहा कि बजट को लेकर सरकार अगले चुनावी सीजन को ध्यान में रखते हुए कुछ घोषणाएं तो कर देगी परन्तु इस वर्ष महंगाई पर लगाम नहीं लग सकेगी। खाद्य पदार्थों की कीमतों में फिर से बढ़ौतरी होनी शुरू हो जाएगी।

Advertising