सामान्य वर्ग को आरक्षण के खिलाफ दायर याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज (पढ़ें 30 जुलाई की खास खबरें)

Tuesday, Jul 30, 2019 - 02:03 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण के कानून के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगली सुनवाई में इस बात पर विचार किया जाएगा कि 124वें संविधान संसोधन पर रोक लगाई जाए या नहीं। कोर्ट ने कानून पर रोक लगाने या मामला बड़ी बेंच को भेजने का आदेश देने से इंकार कर दिया था।

आज राज्यसभा में पेश होगा तीन तलाक बिल
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद आज राज्यसभा में 'द मुस्लिम वीमेन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज) बिल, 2019' विधेयक पेश करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। भाजपा ने अपने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर दोनों सदनों में मौजूद रहने को कहा है। 

भाजपा कोर ग्रुप की बैठक आज
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में आज भाजपा ने कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित रहेंगे। इस बैठक में जम्मू-कश्मीर बीजेपी के भी कई नेता मौजूद रहेंगे।

जगदीप धनखड़ आज लेंगे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के तौर पर शपथ
पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल जगदीप धनखड़ सोमवार को कोलकाता पहुंच गए। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राज्य के चार मंत्रियों शोभनदेव चट्टोपाध्याय, चंद्रिमा भटटाचार्य, पूर्णेंदु बसु व ब्रात्य बसु के साथ-साथ मुख्य सचिव मलय दे व राज्य पुलिस के महानिदेशक वीरेंद्र ने उनकी अगवानी की। राज्य सरकार की ओर से हवाई अड्डे पर ही उन्हें 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया। धनखड़ आज बंगाल के 28वें राज्यपाल के तौर पर शपथ लेंगे।

उन्नाव हादसे की आज सीबीआई को सौंपी जा सकती है जांच
उन्नाव रेप कांड पीड़िता के कार हादसे के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करने की कवायद तेज हो गई है। राज्य सरकार की ओर से आज सीबीआई जांच की संस्तुति की जा सकती है। इस संबंध में गृह विभाग कल केंद्रीय गृह मंत्रालय को सीबीआई जांच का पत्र भेजेगा।

 

Yaspal

Advertising