प्रचंड गर्मी का कहर! जैसलमेर बॉर्डर पर BSF जवान शहीद, हीट स्ट्रोक से गई जान...पेट्रोलिंग के दौरान बिगड़ी थी तबीयत

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 07:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत-पाकिस्तान स्थित जैसलमेर बॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया। शहीद जवान की पहचान अजय कुमार के तौर पर हुई है। बताया गया है कि जवान की मौत हीट स्ट्रोक की वजह से हुई है। वर्तमान में देशभर में प्रचंड गर्मी का रूप देखने को मिल रहा है। इसका असर रेगिस्तानी बॉर्डर पर भी है, जहां तापमान 55 डिग्री से भी ऊपर चला गया है। इस भीषण गर्मी की वजह से बीएसएफ जवान भी परेशान हैं।

हीट स्ट्रोक से BSF जवान की मौत
शहीद जवान का पार्थिव शरीर जोधपुर के लिए रवाना कर दिया गया है। वहां से हवाई जहाज के जरिए शव को उनके पैतृक गांव भेजा जाएगा। जवान अजय कुमार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 173 बटालियन की भानु पोस्ट पर तैनात थे। भीषण गर्मी की वजह से उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई। उन्हें इलाज के लिए रामगढ़ अस्पताल लाया गया। जहां उन्होंने सोमवार (27 मई) की सुबह दम तोड़ दिया।

जैसलमेर में तापमान 55 से 56 डिग्री पहुंचा
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गर्मी से तापमान 55 से 56 डिग्री तक पहुंच गया है। जिसकी वजह से बॉर्डर पर तैनात जवानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सरकार ने अभी तक हीट स्ट्रोक से हुई मौतों का आंकड़ा जारी नहीं किया है। सरकार का कहना है डेथ ऑडिट के बाद यह तय होगा की ये मौतें हीट स्ट्रोक से हुई हैं या फिर दूसरे अन्य कारणों से।

बता दें, जैसलमेर के अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर पारा पहुंचा 55 डिग्री के पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी में भी मुस्तैदी के साथ बीएसएफ के जवान तैनात हैं। इस दौरान कुछ वीडियो भी वायरल हुए जहां भीषण गर्मी के चलते गाड़ी के बोनट पर रोटी और पापड़ सिक गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News