यहां धूमधाम से हुई मेंढक और मेंढकी की शादी, बाराती बनकर खूब नाचे ग्रामीण

Sunday, Jul 18, 2021 - 04:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में इस बार मानसून के आने के एक महीने बाद भी करीब 40 प्रतिशत वर्षा की कमी बनी हुई हैं जिससे प्रदेश के 27 जिलों में अब तक सामान्य बरसात भी नहीं हुई। ऐसे में लोगों ने इंद्र देवता को खुश करने के लिए अनोखा तरीका निकाला है। राजस्थान के बारां जिले में कुछ  ग्रामीणों ने पूरे रीति-रिवाज के साथ दो मेंढकों की शादी कराई। 

इस शादी के लिए महिलाओं ने मंगल गीत गाये और फिर गौबर से बने मेंढक और मेंढकी की नगर परिक्रमा कराई गई। इसके बाद शादी की सभी रस्में अदा की गईं। लोगों ने इस खुशी में नाच- गाना भी किया। दरअसल राज्य में मानसून के गत 18 जून को प्रवेश करने के एक-दो दिन बाद ही फीका पड़ जाने से पिछले एक महीने में बहुत कम वर्षा हुई जिससे प्रदेश के 27 जिलों में बरसात की कमी बनी हुई हैं। इनमें दस जिले ऐसे हैं जहां पचास प्रतिशत से अधिक की वर्षा की कमी है। 


बरसात की कमी वाले जिलों में धौलपुर एवं बूंदी जिलों में अल्प वर्षा हुई जबकि अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, गंगानगर, जयपुर, दौसा, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक एवं उदयपुर में सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई। इनमें सर्वाधिक कमी वाला जिला धौलपुर हैं जहां अब तक 64़ 5 प्रतिशत बरसात की कमी हैं। धौलपुर में सामान्य वर्षा 173़ 30 मिलीमीटर की जगह अब तक 61़ 50 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि बूंदी में अब तक 62़ 4 प्रतिशत बारिश की कमी है।  

vasudha

Advertising