POK में सेना के सर्जिकल स्ट्राइक का पहली बार VIDEO अाया सामने

Thursday, Jun 28, 2018 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीअोके) में की गई सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो सामने अाया है। गौरतलब है कि सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक 29 सितंबर 2016 को की गई थी। जिसमें भारतीय सेना ने पीअोके में तीन किलोमीटर अंदर तक घुसकर कार्रवाई की थी। पीओके में इंडियन आर्मी की ओर से किए गए सर्जिकल स्ट्राइक में 50 से अधिक आतंकी मारे गए थे। सूत्रों के मुताबिक इस ऑपरेशन में पाकिस्तान की सेना को भी भारी नुकसान पहुंचा था। सेना ने इसमें अातंकियों के लॉचिंग पैड्स को भी नष्ट किया था। 

उड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद हुई थी कार्रवाई 
पाक अधिकृत कश्मीर के टेरर कैंप पर हुई कार्रवाई से पहले आतंकियों द्वारा कश्मीर के बारामुला स्थित उड़ी सैन्य कैंप पर एक बड़ा हमला किया गया था।18 सितंबर की सुबह उड़ी में हुए इस हमले के दौरान सेना के 17 जवान शहीद हुए थे, जबकि 3 घायल सैनिक इलाज के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए थे। इस हमले के बाद तत्कालीन डीजीएमओ रणबीर सिंह ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने का ऐलान किया था। इसके कुछ दिन बाद ही यह बड़ी सैन्य कार्रवाई की गई थी। 

सर्जिकल स्ट्राइक के पहले 10 दिन चली थी तैयारी 
बता दें कि साल 2016 की इस सर्जिकल स्ट्राइक से पहले पीएम नरेंद्र मोदी, तत्कालीन रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और डीजीएमओ रणबीर सिंह ने करीब 10 दिनों तक इस ऑपरेशन की मॉनिटरिंग की थी। इस दौरान भारतीय सैटलाइट के माध्यम से सेना को आतंकी लॉन्च पैड्स की लोकेशन बताई गई थी। इसके बाद 29 सितंबर को अमावस की रात में सेना के जवानों ने पाक अधिकृत कश्मीर के आतंकी लॉन्च पैड्स पर स्ट्राइक की थी।

Pardeep

Advertising