corona virus से भारत में पहली मौत!, कुछ दिन पहले मलेशिया से लौटा था शख्स

Sunday, Mar 01, 2020 - 04:07 PM (IST)

कोच्चिः केरल में कोच्चि के कालामस्सेरी के एक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक 36 वर्षीय शख्स की मौत हो गई है, उसमें कोविड-19 के लक्षण देखने को मिले थे, हालांकि उसकी टेस्ट की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई थी। अलापुझा के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) की पहली रिपोर्ट के मुताबिक शख्स कोविड-19 से संक्रमित नहीं था। हालांकि, मृत व्यक्ति के शव को अभी भी आइसोलेशन में ही रखा गया है और डॉक्टर जांच कर रहे हैं। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार कन्नूर निवासी जैनेश पिछले अढ़ाई साल से मलेशिया में रह रहा था और वहां जॉब करता था।

गुरुवार आधी रात को जैनेश अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा था। खांसी और थकावट की शिकायत के कारण शुक्रवार को उसे अलग से निगरानी वार्ड में रखा गया। उसकी विधिवत जांच में पाया कि वह न्यूमोनिया, सांस की बीमारी और डाइबिटिज कीटोएसिडोसिस से पीड़ित था। H1N1 और कोविड-19 का पता लगाने के लिए उसके खून के नमूनों को जांच को NIV में भेजा गया था। उसकी एक रिपोर्ट नेगेटिंव आई थी लेकिन दूसरे सैंपल की रिपोर्ट आने से पहले ही उसकी मौत हो गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रोटोकॉल के मुताबिक इस पर कोई भी फैसला दूसरे सैंपल टेस्ट के बाद ही लिया जा सकता है। अब शख्स की दूसरी रिपोर्ट आएगी तो पता चलेगा कि उसकी मौत कैसे हुई। इस बीच, कोरोना वायरस संक्रमण की आशंकाओं के मद्देनजर एर्नाकुलम जिले में 17 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें से आठ को छुट्टी दे दी गई। अलप्पुजहा की प्रयोगशाला में पांच लोगों के खून की जांच को भेजा गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस जिले में 28 लोगों को अलग स्थान पर कड़ी निगरानी में रखा गया है।

Seema Sharma

Advertising