दिल्ली में बाढ़ का खतरा और भारत के अविनाश का राष्ट्रीय रिकॉर्ड, आज इन खबराें पर देश की नजर

Friday, Jul 30, 2021 - 08:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश इन दिनों कई तरह के संकट का सामना कर रहा है। जहां एक तरफ कोरोना की तीसरी लहर का डर सता रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों में बारिश का रोद्र रूप देखने को मिल रहा है। राजस्थान में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी कर दिया गया है, इसके साथ लगातार हो रही बारिश के चलते दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर काफी बढ़ गया है। वहीं भारत के अविनाश साबले ने तोक्यो ओलंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड बेहतर करके दिखाया। इस तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल-पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 


भारी बारिश के बाद यमुना में  बढ़ा जल स्तर 
दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर भारी बारिश के बाद काफी बढ़ गया है।  नदी के डूब क्षेत्र के करीब के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया था और चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है। दिल्ली और ऊपरी डूब वाले इलाकों में बारिश के कारण यमुना नदी उफान पर है। हरियाणा के यमुनानगर जिले में हथनीकुंड बैराज से नदी में और पानी छोड़ा जा रहा है।

आज पीएम और शाह से मुलाकात करेंगे कर्नाटक के नए सीएम
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आज दिल्ली आ रहे हैं। इस दौरान वह   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि बोम्मई ने केंद्रीय शीर्ष नेताओं से कैबिनेट विस्तार के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।  बोम्मई ने कहा कि मैं  दिल्ली जा रहा हूं। यह मेरी पहली यात्रा होगी। मैं उनका आशीर्वाद लेने जाऊंगा।

 

साबले ने  बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड 
भारत के अविनाश साबले ने तोक्यो ओलंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड बेहतर किया लेकिन दूसरी हीट रेस के शीर्ष ती एथलीटों से बेहतर समय निकालने के बावजूद फाइनल में जगह नहीं बना सके । साबले ने दूसरी हीट में 8 : 18 . 12 समय निकाला और मार्च में फेडरेशन कप में बनाया 8 : 20 . 20 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा । वह दूसरी हीट में सातवें स्थान पर रहे ।


कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी 
नेशनल डेस्क:  पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भारत में एक अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। आईएमडी ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


भूस्खलन के बाद लाहौल-स्पीति में फंसे 144 पर्यटक
हिमाचल प्रदेश के लाहौल -स्पीति में बादल फटने और भारी बारिश के बाद जगह-जगह भूस्खलन होने से 144 पर्यटक फंस गये हैं। जिला प्रशासन ने बताया कि पट्टन घाटी में 204 लोग फंसे थे जिनमें से 60 को पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने सकुशल बचाकर निकाला। मौसम के कारण राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर से शुक्रवार को मदद लेने की योजना बनायी गयी है। 

 

बीएमसी टीकाकरण केंद्र आने में असमर्थ लोगों को घर जा कर लगाएगी टीका
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) प्रयोग के तौर पर आज से कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान के तहत घर-घर जाकर उन लोगों को टीका लगाने का काम शुरू करेगी जो टीकाकरण के लिए केंद्रों तक आने में सक्षम नहीं हैं। यह पहल ‘‘के-पूर्वी प्रशासनिक वार्ड’’ से शुरू की जाएगी जिसमें अंधेरी ईस्ट, मारोल, चकाला और अन्य पश्चिमी उपनगरीय क्षेत्र आते हैं।

vasudha

Advertising