जनवरी 2018 से IGI हवाई अड्डे पर नहीं लगेगी भीड़

Thursday, Nov 02, 2017 - 08:52 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 55 अतिरिक्त आव्रजन केंद्र खोले जाएंगे। इसके बाद इस तरह के बूथों की संख्या अगले साल जनवरी तक बढ़कर 130 हो जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए 1,800 और कर्मियों की तैनाती की जाएगी। गृह मंत्रालय ने वीरवार इसकी जानकारी दी।

देश के सबसे व्यस्त हवाईअड्डे पर नवंबर महीने के अंत तक 20 काउंटर खोले जाएंगे। वर्तमान में दिल्ली हवाईअड्डे की क्षमता 6 करोड़ यात्री प्रति वर्ष है, जिसमें 1.6 करोड़ विदेशी यात्री हैं। केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में हुई उच्च-स्तरीय बैठक में दिल्ली हवाईअड्डे पर सेवाओं के सुधार के लिए तकनीकी उन्नतिकरण, आधुनिक उपकरणों का प्रावधान, अतिरिक्त स्थान और पेशेवर कर्मचारियों को लेकर निर्णय लिया गया है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (डायल) प्रस्थान क्षेत्र में कम से कम 10 और आव्रजन काउंटरों के लिए 15 नवंबर तक जगह उपलब्ध करवाएगा। जबकि अन्य 10 आव्रजन केंद्रों के लिए जनवरी 2018 तक जगह प्रदान करेगा।

विदेशियों के इलेक्ट्रॉनिक वीजा सुविधा के लिए कम से कम 10 ई-वीजा काउंटर को 30 नवंबर तक क्रियाशील बनाया जाएगा। 25 और आव्रजन काउंटर जनवरी 2018 से काम करेंगे। आव्रजन सुविधाओं में सुधार के लिए आव्रजन ब्यूरो अतिरिक्त 1800 कर्मियों को तैनाती करेगा। विगत दो वर्षो में दिल्ली हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में 30 प्रतिशत वृद्धि हुई है जिसके चलते आव्रजन काउंटरों पर लंबी-लंबी लाइनें लगी रहती हैं।

Advertising